Friday, 7 May 2021

Adar Poonawalla - कौन है अदार पूनावाला ?

अदार पूनावाला - ADAR POONAWALLA

Adaar poonaballa वैक्सीन किंग के नाम से हैं मशहूर
वैक्सीन के तैयार होने से लेकर उसके इस्तेमाल की मंजूरी मिलने तक एक शख्स चर्चा में रहा है और वो हैं कोविडशील्ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला। 'वैक्सीन प्रिंस' के नाम से मशहूर अदार पूनावाला की कंपनी सीरम दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनियों में से एक है। सीरम कंपनी हर साल पोलियो, हेपिटाइटिस और अन्य बीमारियों से लड़ने वाली करोड़ों खुराक वैक्सीन बनाती है। अदार के पिता को वैक्सीन की दुनिया में 'वैक्सीन किंग' कहा जाता है जबकि उनके बेटे अदार को 'वैक्सीन प्रिंस भी कहा जाता है। 




Born: 14 January 1981 (age 40 years)
Spouse: Natasha Poonawalla (m. 2006)
Education: The Bishop's School, University of Westminster
Children: Darius Poonawalla, Cyrus Poonawalla
Parents: Cyrus S. Poonawalla, Villoo Poonawalla
Grandparents: Soli A. Poonawalla, Gool Poonawalla 

200 एकड़ में फैला है 'वैक्सीन प्रिंस' अदार पूनावाला का फॉर्म हाउस, हेलीकॉप्टर से जाते हैं ऑफिस विदेश से की है पढ़ाई

साइरस पूनावाला के बेटे अदार पूनावाला ने विदेश सेपढ़ाई की है। 2001 में भारत लौटे अदार ने तब पिता के बिजनेस में हाथ बंटाना शुरू किया और 2011 में कंपनी के सीईओ बन गए। अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जाने जाने वाले अदार पूनावाला का ऑफिस सीरम इंडिया का कैंपस करीब 100 एकड़ में फैला हुआ है। पूनावाला ने अपना ऑफिस एक जहाज में बना रखा है जिसमें तमाम सुविधाएं मौजूद हैं। 

लग्जरी प्रॉपर्टी

 पूनावाला भारत के सबसे अमीर परिवारों में से एक है। पूनावला का परिवार वैसे तो पुणे में रहता है लेकिन उनकी संपत्तियां कई शहरों में फैली है।फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, पूनावाला लंदन में ग्रॉसवेनर हाउस होटल खरीदने में उत्सुकता दिखाई थी जो पहले सुब्रत रॉय की थी। पूनावाला का घर शानदार तरीके से विदेशी शैली के इंटीरियर से डेकोरेट किया हुआ है। पुणे स्थित पूनावाला का घर शहर के सबसे लग्जरी घरों में से एक माना जाता है। घर में दुनियाभर की प्राचीन वस्तुओं के संग्रहण से लेकर इटैलियन मार्बल की फ्लोरिंग है। 
फॉर्महाउस
पूनावाला के पास एक घोड़ों का फॉर्म हाउस भी है जो करीब 247 एकड़ खुली जमीन पर बना हुआ है। यहां बने दो मंजिला घर की खूबसूरती देखने को ही मिलती है। इस घर का डिजायन विशेष रूप से सुजैन खान ने किया है। इस प्रॉपर्टी को महिंद्रा से खरीदा गया था। इसमें बच्चों का बेडरूम, गेस्ट बेडरूम, एक स्विमिंग पूल और लाइब्रेरी तक बनी हुई है। 

लोकप्रिय पोस्ट