स्वरोजगार - ₹1000 से शुरू करें गोबर का व्यवसाय , करोड़ों कमाए

गोबर का इस्तेमाल व्यवसाय के तौर पर कैसे किया जा सकता है आज मैं आपको पूरा बताने वाला हूं

इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें , बीच में ना छोड़े इसको पढ़ने के बाद आपके अंदर उत्साह की भावना पैदा होगी। 

शुरुआती तौर पर आप केवल ₹1000 में गोबर का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं , मैं ₹1000 का जिक्र इसलिए कर रहा हूं कि क्योंकि ऑनलाइन बेचने के लिए जीएसटी का रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य है तो ₹1000 तक खर्च हो सकते हैं , खुद से जीएसटी रजिस्ट्रेशन करते हैं तो वह भी फ्री हैं. 

वैसे तो गोबर का व्यवसाय आप बिना लोन लिए भी शुरू कर सकते हैं , लेकिन यदि इस व्यवसाय को थोड़ा बड़े स्तर में शुरू करना चाहते हैं तो आपको मध्य प्रदेश सरकार या भारत सरकार से कई लोन योजनाओं के द्वारा लोन भी मिल सकता है। 


गोबर का व्यवसाय करने के लिए गांव एक उपयुक्त स्थान होता है यदि आप गांव के रहने वाले हैं तो आपको आसानी से गोबर मिल जाएगा। गोबर को हल्के में ना लें गोबर से लाखों - करोड़ों आप कमा सकते हैं।  
  
आज मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं कि आप गोबर से अगरबत्ती बनाने के अलावा , गोबर से और क्या-क्या बना सकते हैं सभी कुछ बताने वाला हू  - 

नीचे जो मैं आपको लिस्ट दे रहा हूं, लिस्ट में से हर एक पॉइंट को आप गूगल या यूट्यूब में सर्च करके देखेंगे तो हजारों बिजनेस आइडिया आपको मिलेगे । 

  1. गोबर से कागज बनाने का व्यवसाय
  2. गोबर से अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय
  3. गोबर से उपले बनाकर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट  बेचने का व्यवसाय
  4. गोबर की खाद बनाकर अमेजॉन और फ्लिपकार्ट में बेचने का व्यवसाय
  5. गोबर की लकड़ी बनाने का व्यवसाय 
  6. गोबर गैस का व्यवसाय
  7. गोबर के गमले बनाने का व्यवसाय

सरकारी नौकरी ही सब कुछ नहीं होती

सरकारी नौकरी के पीछे भागना अच्छा नहीं है क्योंकि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने भी कहा है कि सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, हम हमारे प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए लोन मुहैया कराएंगे, आसानी से आपको लोन मिलेगा आप अपना दिमाग लगाएं और व्यवस्था  खड़ा करें , दूसरों को नौकरी प्रदान करें। 

अभी इस पोस्ट में बहुत कुछ लिखा जाना बाकी है इसलिए लगातार आप इस पोस्ट को चेक करते रहना, इसमे  बहुत कुछ बताने वाला हूं - जैसे कि आप गोबर के व्यवसाय शुरू करने के लिए सामान कहां से खरीदें, इसमें क्या-क्या सामान लगेगा, लेबर कितने लगेंगे, यह सब कुछ बताने वाला हूं .... 
Developed by Jago Desain