Posts

पीएम मोदी ने सितंबर तक मुफ्त राशन योजना के विस्तार की घोषणा की

 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुफ्त राशन योजना को इस साल सितंबर तक बढ़ाने की घोषणा की। पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज उनके आवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया.


बैठक के बाद, पीएम मोदी ने ट्विटर का सहारा लिया और घोषणा की। "भारत की ताकत देश के प्रत्येक नागरिक की शक्ति में निहित है। इस शक्ति को और मजबूत करने के लिए, सरकार ने प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितंबर 2022 तक छह और महीनों तक जारी रखने का फैसला किया है। देश के 80 करोड़ से अधिक लोग देश पहले की तरह इसका फायदा उठा सकेगा।"


मार्च 2020 में, केंद्र ने कोरोनोवायरस महामारी के दौरान लोगों की कठिनाइयों को कम करने के अपने प्रयासों के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत कवर किए गए 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त खाद्यान्न प्रदान करने की योजना शुरू की थी।


केंद्र इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त देता है।


अतिरिक्त मुफ्त अनाज एनएफएसए के तहत प्रदान किए गए सामान्य कोटे से अधिक है, जो अत्यधिक रियायती दर पर 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम है।


इस योजना को हाल ही में मार्च 2022 तक कई बार बढ़ाया गया है।


प्रारंभ में, 2020-21 में, PMGKAY योजना की घोषणा केवल अप्रैल, मई और जून 2020 (चरण- I) के तीन महीने की अवधि के लिए की गई थी।


बाद में, सरकार ने इस योजना को जुलाई से नवंबर 2020 (चरण- II) तक बढ़ा दिया।


2021-22 में जारी COVID संकट के साथ, अप्रैल 2021 में केंद्र ने मई और जून 2021 (चरण- III) के दो महीने की अवधि के लिए योजना को फिर से शुरू किया था और इसे जुलाई से नवंबर 2021 तक और पांच महीने के लिए बढ़ा दिया था। चरण- IV)।


इस योजना को फिर से दिसंबर 2021 से मार्च 2022 (चरण-V) तक बढ़ा दिया गया था।


चरण I से V के तहत, खाद्य मंत्रालय ने राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को कुल लगभग 759 लाख टन खाद्यान्न आवंटित किया था, जो कि खाद्य सब्सिडी में लगभग 2.6 लाख करोड़ रुपये के बराबर है।



Developed by Jago Desain