Posts

अधिकतम उम्र की सीमा समाप्त - NEET 2022 किसी भी उम्र में डॉक्टर बने

के लिए 25 वर्ष की आयु की शर्त समाप्त नीट यूजी 2022 अधिसूचना NEET UG 2022: देश भर के उन लाखों युवाओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है जो UG 2

NEET UG 2022 - मेडिकल प्रवेश के लिए 25 वर्ष की आयु की शर्त समाप्त

नीट यूजी 2022 अधिसूचना 

NEET UG 2022: देश भर के उन लाखों युवाओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है जो UG 2022 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यूजी 2022 परीक्षा की अधिसूचना जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा घोषित की जाएगी। आगे का विवरण इस प्रकार है:-

केंद्र सरकार ने NEET परीक्षा के लिए ऊपरी आयु सीमा को समाप्त करने की घोषणा की है। इससे इस साल दाखिले की संख्या में इजाफा होने की संभावना है।

NEET 2022

एनईईटी (यूजी) 2022: उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने की संभावना 

  • देश भर के विभिन्न मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में यूजी पाठ्यक्रमों (एमबीबीएस, बीडीएस) में प्रवेश के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।
  • केंद्र सरकार ने उचित परीक्षाओं के लिए ऊपरी आयु सीमा को समाप्त करने की घोषणा की है।
  • इसलिए, इस साल यूजी 2022 प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़ने की संभावना है।
  • पिछले साल, यूजी परीक्षा के लिए 16.14 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था और उनमें से 95 प्रतिशत या 13.66 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे।

महत्वपूर्ण दस्तावेज एनईईटी (यूजी) 2022: आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • यूजी 2022 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करते समय उम्मीदवारों को अपने प्रमाणपत्रों की सॉफ्ट या स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करनी चाहिए।
  • इसके लिए उम्मीदवारों को पहले से तैयारी करनी होगी।
  • इसमें उम्मीदवार का फोटो और हस्ताक्षर, 10वीं का प्रमाण पत्र, 11वां प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) शामिल हैं।

कोई आयु सीमा नहीं है

यूजी परीक्षा की आयु सीमा को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह अच्छी खबर है। 2019 में, एनएमसी ने डिग्री परीक्षा (नीट यूजी परीक्षा 2022) के लिए 25 वर्ष की उच्च आयु सीमा निर्धारित की थी। उनका उम्मीदवारों ने कड़ा विरोध किया था। तब इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। ऊपरी आयु शर्त अब समाप्त कर दी गई है।

  • इस परीक्षा के लिए कोई निश्चित ऊपरी आयु सीमा नहीं होगी।
  • जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा वर्ष में 31 दिसंबर तक 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, वे परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे।
  • 21 अक्टूबर को हुई आयोग की चौथी बैठक में यह फैसला लिया गया.
  • एनएमसी ने एनटीए को अधिसूचना जारी करने से पहले बदलावों पर ध्यान देने को कहा है।
  • NTA जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर NEET 2022 आयु सीमा के बारे में एक अधिसूचना प्रकाशित करने की संभावना है।
  • परीक्षा के लिए पंजीकरण इस महीने के अंत में शुरू होने की उम्मीद है।

13 भाषाओं में परीक्षा

यूजी 2022 परीक्षा पिछले साल की तरह 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल हैं।

NEET और 2022 आयु अद्यतन 

NEET UG 2022 : मेडिकल कोर्स में प्रवेश सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 25 वर्ष और आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए 30 वर्ष था। इस शर्त को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने रद्द कर दिया है। इसलिए पुराने छात्र ठीक से परीक्षा दे सकेंगे। अधिक जानकारी के

सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश 25 वर्ष और आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए 30 वर्ष था। इस शर्त को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने रद्द कर दिया है। इसलिए पुराने छात्र ठीक से परीक्षा दे सकेंगे।

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) के सचिव पुलकेश कुमार ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को एक पत्र भेजा है। इस पत्र में डॉ. पुलकेश कुमार ने एनटीए से यूजी सूचना से अधिकतम आयु मानदंड को हटाने के लिए कहा है। एनएमसी की 21 अक्टूबर को हुई चौथी बैठक में मेडिकल दाखिले के लिए अधिकतम उम्र की अनिवार्यता को खत्म करने का फैसला किया गया।

NEET UG 2021: NTA ने UG 2021 परीक्षा की OMR शीट की स्कैन कॉपी जारी कर दी है। इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ओएमआर शीट देख सकेंगे। इसे न्यूज में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी डाउनलोड किया जा सकता है।नीट 2021 ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी

एनटीए ने यूजी 2021 परीक्षा के लिए ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी जारी की है। इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ओएमआर शीट देख सकेंगे। इसे न्यूज में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी डाउनलोड किया जा सकता है। वे समाचार में दिए गए चरणों का पालन करके भी डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने पहले ही उम्मीदवारों को ओएमआर उत्तर पुस्तिकाएं भेजी हैं।

नीट यूजी 2021 के परिणाम 1 नवंबर, 2021 को घोषित किए गए थे। इस साल 16 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। तेलंगाना के मृणाल कुटेरी ने 720 में से 720 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया। उम्मीदवार यहां ओएमआर शीट डाउनलोड करने के लिए महत्वपूर्ण तिथियां और चरण देख सकते हैं।

नीट यूजी 2021 ओएमआर शीट कैसे डाउनलोड करें

  • उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
  • अब “NEET (UG) 2021 OMR DISPLAY” नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  • एक नयी विंडो खुलेगी। उम्मीदवार आवेदन संख्या और पासवर्ड जैसे क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें।
  • इसके बाद स्क्रीन पर एक ओएमआर शीट दिखाई देगी।
  • उम्मीदवार ओएमआर शीट डाउनलोड करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

उम्मीदवार 14 नवंबर को रात 9 बजे तक ओएमआर शीट देख सकते हैं. उम्मीदवारों से अनुरोध है कि यदि उनके कोई प्रश्न हैं तो वे हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर संपर्क करें। उम्मीदवार किसी स्पष्टीकरण के लिए मेल id-neet@nta.ac.in पर भी लिख सकते हैं।

नीट और आवेदन 2021

NEET UG 2021 : अंडरग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल एंट्रेंस एग्जाम उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है जो साल 2021 के लिए अपने आवेदन में सुधार करना चाहते हैं। यह सुधार 26 अक्टूबर, 2021 को रात 11.50 बजे तक संभव होगा। उम्मीदवार इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर। आगे का विवरण इस प्रकार है:-

अंडरग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल एंट्रेंस एग्जाम उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है जो 2021 में अपने आवेदन में सुधार करना चाहते हैं। यह सुधार 26 अक्टूबर 2021 की रात 11.50 बजे तक किया जा सकता है। उम्मीदवार इसके बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीदवार जो अपने नीट यूजी आवेदन 2021 में संशोधन करना चाहते हैं, वे परीक्षा पोर्टल नीट.nta.nic.in पर सक्रिय लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन सुधार विंडो की अवधि के संबंध में उम्मीदवारों से अनुरोध प्राप्त हुए थे। इसे ध्यान में रखते हुए यूजी 2021 आवेदन में पहले चरण में भरे गए सीमित विवरण और दूसरे चरण में सभी विवरणों में त्रुटियों को ठीक करने के लिए आवेदन सुधार विंडो खोली गई थी। 21 अक्टूबर को नोटिस जारी कर आवेदन सुधार विंडो खोली गई थी। एनटी चरण 1 में नीट यूजी 2021 के लिए आवेदन में लिंग, राष्ट्रीयता, ईमेल पता, श्रेणी, उप-श्रेणी में सुधार या त्रुटियों को ठीक करने में सक्षम होगा। साथ ही फेज 2 में भरे गए सभी विवरणों को सही या सही किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।

नीट 2021 नीट परीक्षा फॉर्म सुधार विंडो

NEET UG 2021 : सही तरीके से परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। उनके द्वारा भरे गए आवेदनों में सुधार के लिए सुधार विंडो खोली गई है। उम्मीदवार एक विशिष्ट शुल्क का भुगतान करके अपना आवेदन बदल सकेंगे। आगे का विवरण इस प्रकार है:-

सही तरीके से परीक्षा दे रहे उम्मीदवारों के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है। उनके द्वारा भरे गए आवेदनों में सुधार के लिए सुधार विंडो खोली गई है। उम्मीदवार एक विशिष्ट शुल्क का भुगतान करके अपने आवेदन को संशोधित करने में सक्षम होंगे। इसके लिए एजेंसी ने बुधवार, 11 अगस्त, 2021 से नीट एप्लीकेशन करेक्शन विंडो खोल दी है। यह विंडो 14 अगस्त 2021 को दोपहर 2 बजे तक खुली रहेगी।

उम्मीदवार जो NEET UG 2021 आवेदन में संशोधन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर समय सीमा तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। NET NEET UG अनुप्रयोगों में सीमित संख्या में त्रुटि-सुधार या सुधार की अनुमति देगा।

आवेदन में क्या बदलाव किए जा सकते हैं?

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (यूजी) -एनईईटी (यूजी) 2021 राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा जारी सूचना के अनुसार केवल नाम, संपर्क/पता, श्रेणी, राष्ट्रीयता, पीडब्ल्यूबीडी स्थिति, शैक्षिक योग्यता, जन्म तिथि आदि को संशोधित किया जा सकता है। इसके अलावा, आप NEET परीक्षा से संबंधित विवरण में प्रश्न पत्र के माध्यम (भाषा) और परीक्षा केंद्र के शहर को बदल सकते हैं।

NEET आवेदन सुधार के लिए शुल्क 

एनईईटी (यूजी) 2021 आवेदन सुधार शुल्क एनटीए द्वारा लिया जाएगा। उम्मीदवार इस शुल्क का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे। शुल्क उम्मीदवारों द्वारा किए गए संशोधनों द्वारा तय किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नीट (यूजी) 2021 अधिसूचना देख सकते हैं

एनईईटी आवेदन सुधार हेल्पलाइन

NTA ने उम्मीदवारों की मदद करने या किसी भी प्रकार के प्रश्नों को हल करने के लिए एक हेल्पलाइन प्रदान की है।

  • नंबर – ०११-४०७५९०००
  • ईमेल – neet@nta.ac.in

नीट और 2021 रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी

NEET UG 2021: UG 2021 के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी गई है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार अपना आवेदन 11 अगस्त से 14 अगस्त दोपहर 2 बजे तक बदल सकते हैं। आगे का विवरण इस प्रकार है:-

यूजी 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी गई है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार 10 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. पहले आवेदन 6 अगस्त 2021 तक जमा किया जाना था। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए), जो परीक्षा आयोजित करती है, ने राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा (यूजी) यानी नीट 2021 के लिए आवेदन की तारीख बढ़ाने के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

एनटीए की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक यूजी 2021 परीक्षा के लिए निर्धारित आखिरी तारीख तक आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को अपना आवेदन बदलने की तारीखें दी गई हैं. उम्मीदवार अपना आवेदन 11 अगस्त से 14 अगस्त दोपहर 2 बजे तक बदल सकते हैं।

सूचना - Link

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2021 [नीट (यूजी) 2021]

NEET UG 2021: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा प्रशासित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UG) - 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। यूजी - 2021 13 भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) में आयोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा प्रशासित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजी) - 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। यूजी - 2021 13 भाषाओं (अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) में आयोजित किया जाएगा।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम जानकारी के लिए एनटीपी की आधिकारिक वेबसाइट (neet.nta.nic.in) और (www.nta.ac.in) को बार-बार देखें। नीट (यूजी)-2021 के संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या नीट@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।

नीट यूजी 2021

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित NEET UG 2021 प्रवेश परीक्षा अब 12 सितंबर को निर्धारित है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी साझा की। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना नियमों का पालन किया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित NEET UG प्रवेश परीक्षा 2021 अब 12 सितंबर को होने वाली है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी साझा की। परीक्षा केंद्रों पर कोरोना नियमों का पालन किया जाएगा।

नीट यूजी परीक्षा 12 सितंबर को होगी। धर्मेंद्र प्रधान ने ट्विटर पर बताया कि एनटीए की वेबसाइट पर 13 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET 2021 की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in को सक्रिय कर दिया है। ब्रोशर के साथ नीट 2021 आवेदन पत्र जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। आगे का विवरण इस प्रकार है:-

नीट यूजी 2021 की आधिकारिक वेबसाइट सक्रिय है। नीट 2021 की आधिकारिक वेबसाइट नीट.nta.nic.in को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सक्रिय कर दिया है। ब्रोशर के साथ नीट 2021 आवेदन पत्र जल्द ही जारी होने की उम्मीद है।

नीट की आधिकारिक वेबसाइट बुधवार 2 जून 2021 से उन सभी छात्रों के लिए सक्रिय कर दी गई है जो मेडिकल में प्रवेश लेना चाहते हैं। NEET 2021 के संबंध में कोई भी नवीनतम अपडेट और घोषणाएं अब NTA की वेबसाइट पर पोस्ट की जाएंगी।

NTA ने 12 मार्च को nta.ac.in पर 2021 का नोटिफिकेशन जारी किया था। अधिसूचना के अनुसार, स्नातक चिकित्सा और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा सह पात्रता परीक्षा (NEET 2021) 1 अगस्त, 2021 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।


Developed by Jago Desain