उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ्त राशन योजना को अगले तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है जिससे राज्य के 15 करोड़ ......

उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ सरकार ने 3 महीने के लिए मुफ्त राशन योजना का विस्तार किया

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मुफ्त राशन योजना को अगले तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है जिससे राज्य के 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा.

राज्य में मुफ्त राशन योजना का विस्तार करने का निर्णय आज पहले हुई कैबिनेट की पहली बैठक के दौरान लिया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा, 'आज कैबिनेट की बैठक में हमने मुफ्त राशन योजना को अगले 3 महीने तक बढ़ाने का फैसला किया है. इससे राज्य के 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा.'

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि इस योजना के लिए सरकार 3,270 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

उन्होंने कहा, "आज पहली कैबिनेट बैठक में हमने मुफ्त राशन योजना को अगले 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। इसके लिए सरकार 3,270 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इससे 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा।"

मुख्यमंत्री ने शनिवार को सुबह 10 बजे लोक भवन, लखनऊ में पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की।

इससे पहले शुक्रवार को, आदित्यनाथ ने लखनऊ के एक खचाखच भरे अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जिसमें 50,000 से अधिक लोगों की उपस्थिति थी। दो उपमुख्यमंत्रियों सहित कुल 52 मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा (एनएफएस) अधिनियम 2013 के तहत निर्धारित पात्रता के अनुसार, प्रवासी श्रमिकों, असंगठित श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, घरेलू सहायकों और जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, सहित जरूरतमंद लोगों को पांच किलो खाद्यान्न मुफ्त दिया जाता है। . इसमें से 5 किलो भोजन, 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल प्रति व्यक्ति प्रति माह है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए मुफ्त राशन योजना कोरोना महामारी काल में शुरू की गई थी। यह योजना नवंबर 2021 तक चलने वाली थी लेकिन केंद्र ने प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया।

Developed by Jago Desain