Posts

दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के बीच इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए ईएमआई सुविधा की योजना बना रही है

सरकार ने गुरुवार को ई-साइकिल को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़ी योजना की घोषणा की थी - पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को 25 प्रतिशत (10,000 रुपये तक

अधिकारियों ने कहा कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, शहर सरकार ने अपने कर्मचारियों को आसान मासिक किश्तों पर ई-दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने की योजना बनाई है।

सरकार ने गुरुवार को ई-साइकिल को आगे बढ़ाने के लिए एक बड़ी योजना की घोषणा की थी - पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को 25 प्रतिशत (10,000 रुपये तक) का खरीद प्रोत्साहन मिलेगा, जबकि पहले 1,000 को 2,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा।

दिल्ली सरकार अब अपने कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने के लिए ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड की सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के साथ साझेदारी करने पर विचार कर रही है। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया।

अधिकारी ने कहा कि चूंकि दिल्ली में दो-तिहाई नए वाहन पंजीकरण में दोपहिया (स्कूटर और मोटरसाइकिल) का योगदान है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि राजधानी में वायु प्रदूषण में उल्लेखनीय कमी लाने में मदद करने के लिए यह खंड इलेक्ट्रिक मोड में बदल जाए।

आधिकारिक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली सरकार के पास दो लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, "सरकारी कर्मचारियों के लिए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर योजना आम जनता को लागत और प्रौद्योगिकी से संबंधित मनोवैज्ञानिक बाधाओं को दूर करते हुए ऐसे वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी।"

कर्मचारियों को अपने विभाग के माध्यम से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, और उनके पास अग्रिम भुगतान करने या ईएमआई का विकल्प चुनने का विकल्प होगा, जिसे उनके वेतन से काट लिया जाएगा।

सीईएसएल के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने पिछले साल नवंबर में दिल्ली सरकार से संपर्क किया था और साझेदारी के लिए बातचीत जारी है।

''हमने कई राज्यों से संपर्क किया है। हम मांग को पूरा कर रहे हैं, थोक में ई-दोपहिया वाहन खरीद रहे हैं और इस तरह प्रति वाहन लागत कम कर रहे हैं। एकत्रीकरण का लाभ सरकारी कर्मचारियों को मिलने से लागत खुदरा मूल्य से कम होगी।

सीईएसएल राजधानी में राजमार्गों और एक्सप्रेसवे सहित सार्वजनिक चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास और रखरखाव के लिए भी जिम्मेदार होगा।

कंपनी पहले ही केरल, गोवा और आंध्र प्रदेश की सरकारों के साथ एक समझौता कर चुकी है।

सरकारी अनुमानों के अनुसार, दिल्ली की सड़कों पर लगभग 1.33 करोड़ पंजीकृत वाहन हैं, और उनमें से लगभग 67 प्रतिशत दोपहिया वाहनों का है।

2016 में आईआईटी-कानपुर द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि परिवहन क्षेत्र में दिल्ली में 2.5 प्रतिशत कण पदार्थ 2.5 और राजधानी में कुल प्रदूषण भार का 41 प्रतिशत है।

वायु प्रदूषण में ट्रकों और ट्रैक्टरों के बाद दुपहिया वाहनों का दूसरा सबसे बड़ा योगदान है।

अहमदाबाद में एशियाई विकास बैंक द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, दोपहिया वाहनों के बेड़े के 15 प्रतिशत को ई-दोपहिया वाहनों से बदलने से कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 11 प्रतिशत की कमी आ सकती है।

दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ने के लिए सचेत प्रयास कर रही है। अगस्त 2020 में, इसने 2024 तक कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी को 25 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति पेश की थी।

फरवरी में, सरकार ने सभी एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवा प्रदाताओं को अपने नए बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए अनिवार्य रूप से एक मसौदा नीति अधिसूचित की थी।

नीति के प्रभावी होने के बाद, एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवा प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 10 प्रतिशत और नए चार पहिया वाहनों में से पांच प्रतिशत पहले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक हों।

उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 50 प्रतिशत और नए चार पहिया वाहनों में से 25 प्रतिशत मार्च 2023 तक इलेक्ट्रिक हों।

Developed by Jago Desain