Posts

इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच लेना चाहिए तथा सबसे अच्छी ब्रांच कौन सी है? / Which branch should be taken in engineering and which is the best branch?

इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच लेना चाहिए तथा सबसे अच्छी ब्रांच कौन सी है? / Bachelor of engineering or B.tech कौन सी ब्रांच लेना बेहतर होगा।

Top two engineering branch in India

बहुत से बच्चे 12वी में पास होकर इंजीनियरिंग करने का सपना देख रहे हैं तो मैं आपको आज इस पोस्ट में सबसे बेहतर ब्रांच के बारे में बताऊंगा, इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी होती है कौन सी ब्रांच खराब होते हैं कौन सी ब्रांच में जॉब ज्यादा मिलते हैं और कौन सी ब्रांच में जॉब के लिए परेशानी उठानी पड़ती है, आज मैं दोनों टाइप की जॉब के बारे में बात करूंगा सरकारी और प्राइवेट कौन सी ब्रांच लेने में सरकारी नौकरी ज्यादा मिलती है और कौन सी ब्रांच लेने में प्राइवेट नौकरी ज्यादा मिलती है या अच्छी नौकरी कौन सी होती है इन सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में देने वाला हूं।
मैं भी एक इंजीनियर हूं और मैंने खराब ब्रांच चुनी है जिस कारण से मुझे कोई सरकारी नौकरी नहीं मिल सकी है और प्राइवेट नौकरी करने का मैंने प्रयास नहीं किया इसलिए मैं आज यह पोस्ट आप लोग के लिए लिख रहा हूं कि आप लोग सही फैसला कर सके।

    इंजीनियर की टॉप 2 ब्रांच सरकारी और प्राइवेट सेक्टर दोनों के लिए।

    जब मैंने इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया था तब मुझे इस बात का अंदाजा बिल्कुल भी नहीं था कि इलेक्ट्रिकल और सिविल यह दोनों ब्रांच सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर के लिए हमेशा से ही टॉप में रहे हैं।

    इंजीनियरिंग के लिए सबसे बेहतर ब्रांच है इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग

    इलेक्ट्रिकल एक ऐसी ब्रांच है जिसके बिना किसी भी इंडस्ट्री का गुजारा होना मुश्किल है इसलिए यह ब्रांच प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों सेक्टर में सर्वाधिक जॉब दिलाने वाली ब्रांच है यदि आप इलेक्ट्रिकल ब्रांच से इंजीनियरिंग करते हैं तो आपको गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों नौकरी के लिए हमेशा द्वार खुले रहेंगे और नौकरी पाने में आसानी होगी। 

    इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का काम क्या होता है

    इलेक्ट्रिकल इंजीनियर इलेक्ट्रिक इंस्ट्रूमेंट को मेंटेन करने समस्या का पता लगाने और सुधार करने का काम करते हैं isliye electrical engineer ke Bina koi bhi kam karva pana kisi bhi company ke liye namumkin sa hota hai 

    Pure Desh mein electricity ko pahunchana bahut sari sarkari aur Gair sarkari companiyon ka kam hai ine sabhi companiyon ko electrical engineering ki avashyakta padati hai isiliye sabse jyada sarkari naukari electrical engineer Ko milati hai electrical engineer ko Sarkar achcha khasa salary bhi deti hai vaise ab jyadatar electricity board private hote ja rahe hain lekin tab bhi electrical engineer ki mang ghatne wali nahin hai kyunki electrical engineer ki avashyakta private sector ko bhi badhati hai ki private sector ke engineer ko vastav mein kam karna padta hai jabki government sector ke engineer koi bhi Kam nahin karte hain ek bar naukari ke liye mehnat karte hain aur iske bad Puri jindagi aaram karte Hain.

    Engineering की दूसरी सबसे बड़ी जॉब ओरिएंटेड ब्रांच है civil

     सिविल ब्रांच लेने वाले कैंडिडेट को कभी जॉब के लिए भटकना नहीं पड़ता है क्योंकि सिविल एक ऐसी ब्रांच है जो कि आदि और अनंत काल तक खत्म नहीं होगी और इसका काम भी खत्म नहीं होगा सरकारी और गैर सरकारी दोनों स्तर पर सिविल ब्रांच के जॉब की भरमार है।

    सिविल ब्रांच में इतनी ज्यादा जॉब क्यों हैं

    सिविल ब्रांच में इतनी ज्यादा जाम होने का कारण यह है क्योंकि सिविल इंजीनियर कंस्ट्रक्शन संबंधी कामों को देखते हैं कंस्ट्रक्शन संबंधित समस्याओं को समझाते हैं और निर्माण संबंधी समस्या हमारे देश में सर्वाधिक हो रही है हमारा देश एक विकासशील देश है इसलिए हमारे देश में प्रतिवर्ष हजारों लाखों सरकारी और गैर सरकारी निर्माण कार्य होते हैं जिसके लिए सरकारी और गैर सरकारी इंजीनियर की भर्ती की जाती है नियम के अनुसार उस बिना इंजीनियर के कोई भी कंस्ट्रक्शन किया जाना प्रतिबंधित है इसलिए इंजीनियर की भर्ती प्राइवेट सेक्टर को भी करना ही पड़ता है और अच्छी सैलरी भी देनी पड़ती है इस फील्ड में नौकरी पाना आसान है और इस नौकरी को करना भी आसान है क्योंकि इलेक्ट्रिकल के मुकाबले इस नौकरी में खतरा कम है खैर खतरा की बात की जाए तो लगभग सभी इंजीनियर के ब्रांच में थोड़ा बहुत तो खतरा है ही लेकिन तब भी यहां सिविल इंजीनियरिंग के वर्क में मानसिक दबाव थोड़ा कम रहता है।

    सिविल ब्रांच के लिए सर्वाधिक नौकरी देने वाली कंपनियां कौन हैं

    हमारे हमारे देश में सिविल ब्रांच की नौकरी देने के लिए प्राइवेट सेक्टर में एलएनटी दिलीप बिल्डकॉन और भी बहुत सारी कंपनियों का नाम है जो कि हजारों लाखों इंजीनियर सिविल इंजीनियर की भर्ती करते हैं ।

    सरकारी स्तर में सिविल इंजीनियर की भर्ती कहां होती है?

    सरकारी स्तर में भी सिविल इंजीनियर की भर्ती प्रतिमाह आया प्रतिवर्ष होती ही होती है यह भर्ती स्टेट पीएससी और संबंधित बोर्ड के द्वारा कराई जाती है इस भर्ती को प्राप्त करने के बाद कैंडिडेट जूनियर इंजीनियर असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर नियुक्त किए जाते हैं सबसे ज्यादा भर्ती नगर निगम के क्षेत्र से निकाली जाती है वर्तमान समय में पीएम आवास और और गानों को नल जल योजना से जोड़ने के लिए हजारों इंजीनियर की भर्ती की गई है सरकारी विभाग पीडब्ल्यूडी जोकि कई निर्माण कार्य को अंजाम देता है यहां भी सरकारी इंजीनियरों की भर्ती की जाती है भारत सरकार का रोड डेवलपमेंट विभाग तथा राज्य सरकार का रोड डेवलपमेंट विभाग हजारों इंजीनियरों की भर्ती प्रतिवर्ष कविता ही करता है।

    Civil engineering branch lene ke bad yadi aap acche se padhaai karen to aap apna khud ka construction company bhi khol sakte hain ya nahin khol sakte to dusron ki company ke liye main plan taiyar karte Hain iske liye bhi aap charge kar sakte hain Nagar Nigam se naksha pass karana Aaj bahut se kam civil engineer ke dwara hi kiya jata hai isliye civil engineering electrical ke bad dusri badi aisi branch hai jo aapko berojgar nahin Rahane degi.

    अब मैं आपको बताऊंगा कि तीसरे चौथे और पांचवें नंबर पर इंजीनियर कौन सी ब्रांच है

    • तीसरे नंबर पर कंप्यूटर इंजीनियरिंग ब्रांच आती है
    • चौथे नंबर पर आईटी इंजीनियरिंग आती है
    • पांचवें नंबर पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच आती है
    • छठ में नंबर पर इलेक्ट्रॉनिक इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग आती है
    • सातवें नंबर पर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन ब्रांच आती है जो कि सबसे खत्म ब्रांच है

    Developed by Jago Desain