Posts

मनुष्य के बालों का झड़ना व सफेद होने का कारण, बालों की सुरक्षा व देखभाल - Human Hair Loss Causes and Protection

 मनुष्य के बाल क्या है?

वैज्ञानिक रूप से यह एक केराटिन प्रोटीन है, जिसमें तीन परतें होती है इनर मेडुला, मिडिल- कॉर्टेक्स और आउटर-क्यूटिकल बालों की जड़ें फोलिकल डर्मल पैपिला से जुड़ी होती हैं, डर्मल पैपिला पोषण प्रदान करने वाली रक्त प्रवाहिकाओं से जुड़ी होती है।


बालों का वृद्धि चक्र

प्रत्येक बाल दोहराए जाने वाले तीन चरणों के चक्र में बढ़ता है:

बालों की समस्याएं क्या है?

जैसा कि अक्सर लोगों में देखा जाता है कि बालों (बालों एवं स्कैल्प की समस्याएं लोगों की प्रमुख चिंताओं में से एक है। इनमें बालों का झड़ना, बालों का गिरना, रूसी, सूखे और खुरदरे बाल तथा अन्य संक्रमण शामिल हैं।

बालों का झड़ना क्या है?

यह दुनिया भर में, सभी उम्र के लोगों के बीच सबसे अधिक चिन्तित करने वाली समस्या है। आम तौर पर इंसानों के प्रतिदिन 50 से 100 बाल गिरते हैं। बालों का वृद्धि और बालों का झड़ना दोनों ही प्राकृतिक प्रक्रियाएं हैं लेकिन जब बालों के गिरने की दर बालों के विकास से अधिक हो जाती है, तो यह एक बड़ी समस्या बन जाती है। अनुचित पोषण, बुढापा और तनाव बालों के झड़ने के सबसे प्रमुख कारण हैं।

बालों का डैमेज होना क्या है?

यह बालों की बाहरी परत (क्यूटिकल) का डैमेज होना है जो बालों के रूखेपन(ड्राईनेस), नीरसता (डलनेस), उलझने (फ्रिजीनेस), नेचुरल कंडीशनिंग की कमी और बालों के टूटने का कारण बनता है। केमिकल्स का अधिक उपयोग, स्टाइलिंग, यू.वी. किरणें हीट ट्रीटमेन्ट और प्रदूषण बालों के डैमेज होने के मुख्य कारण हैं।

डैंड्रफ क्या है?

यह सफेद शल्क (फ्लेक्स) है जो आमतौर पर बालों की जड़ों में पाए जाते हैं। इसके संभावित कारण स्कैल्प का सूखापन, फंगल संक्रमण, एलर्जी अथवा अन्य डर्मेटाइटिस (त्वचीय) बीमारी हो सकती है।

बालो का स्वास्थ्य 

मानव शरीर में बाल सबसे तेजी से बढ़ने वाला नेचुरल टिश्यू है। सामान्य रूप से स्वस्थ बाल अच्छे स्वास्थ्य और बालों की अच्छी देखभाल की विधियों का प्रतीक है। इसलिए सभी स्वस्थ व्यक्तियों के लिए बालों का पोषण स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए, बालों का स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि हमारा नियमित स्वास्थ्य बालों के लिए संतुलित पोषण महत्त्वपूर्ण है क्योंकि बालों के फोलिकल के भीतर का जीवित भाग रक्त से अपने पोषक तत्व प्राप्त करता है। तनाव, आघात, दवाएं, चिकित्सीय स्थितिया, प्रदूषण, धूम्रपान आदि बालों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

सुझाए गए आहार एवं योग आसनः 

बालों के स्वाथ्य के लिए योग: शीर्षासन (बालों का झड़ना रोकता है, समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है), सर्वांगासन (बालों के विकास को बढ़ावा देता है). अधो मुख श्वानासन (बालों के विकास को बढ़ावा देता है. बालों के झड़ने और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है), वज्रासन (बालों का झड़ना रोकता है). ससंगासन (बालों की मजबूती और वृद्धि में सुधार करता है)। इन योगासनों को किसी प्रमाणित योग चिकित्सक के परामर्श से ही करना चाहिए।

मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए आंवला जूस, एलोवेरा जूस पिएं और हरी सब्जियों का सेवन करें।

Developed by Jago Desain