mp patwari question paper 2018 pdf

मध्य प्रदेश पटवारी exam के लिए पुराने पेपर download करें / Download old mp patwari paper एमपी पटवारी एक्जाम 2023 की तैयारी के लिए 4 अतिरिक्त विषय जोड़

मध्य प्रदेश पटवारी exam के लिए पुराने पेपर download करें / Download old mp patwari paper / mp patwari question paper 2018 pdf

एमपी पटवारी एक्जाम 2023 की तैयारी के लिए 4 अतिरिक्त विषय जोड़ दिये गए है तथा 100 नंबर के जगह 200 नंबर का पेपर होगा , हम यहाँ पर आपको चार पेपर दे रहें है जो अब भी आ रहें है । 


एमपी पटवारी पिछला वर्ष प्रश्न पत्र : जैसा कि एमपीपीईबी ने 2736 रिक्तियों के लिए एमपी पटवारी अधिसूचना 2022 जारी की है, उम्मीदवारों को पूछे गए प्रश्नों के स्तर और प्रकार को समझने के लिए एमपी पटवारी पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र की खोज करनी चाहिए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब किसी प्रतियोगी परीक्षा के रिवीजन भाग की बात आती है, तो प्रत्येक उम्मीदवार पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने के लिए दौड़ पड़ता है। एमपीपीईबी द्वारा पूछे गए प्रश्नों के स्तर और प्रश्नों के पैटर्न को समझने के लिए, एमपी पटवारी पिछला वर्ष प्रश्न पत्र बेहतर तरीका है। उम्मीदवार आपके संदर्भ के लिए प्रदान किए गए लेख में सूची से एमपी पटवारी पिछला वर्ष प्रश्न पत्र पीडीएफ प्राप्त कर सकते हैं। 

download लिंक

Read more >>> 

  • mp पटवारी सिलेबस 2022 pdf download; mp patwari syllabus 
  • MP Patwari Vacancy Bharti 2022 - 2023, pdf notification in Hindi

एमपी पटवारी पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करने के लाभ

1. एमपी पटवारी के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करना पैटर्न से खुद को परिचित करना है। पिछले वर्ष के प्रश्न छात्रों को परीक्षा संरचना से परिचित होने में मदद करते हैं, लेकिन वे उन्हें किसी विषय में आत्मविश्वास हासिल करने में भी मदद करते हैं। 

2. मध्य प्रदेश पटवारी के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अभ्यास अभ्यास, मूल्यांकन, पहचान और अध्ययन प्रक्रिया में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है।

3. छात्रों को एमपी पटवारी के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को समझने और हल करने की आवश्यकता है और उनमें से अधिकांश को कैसे बनाना है। 

4. उम्मीदवार पिछले प्रश्नपत्रों के लाभों को समझकर उन्हें हल करके अपनी तैयारी की रणनीतियों की चालाकी से योजना बना सकते हैं।

एमपी पटवारी परीक्षा न्यू पैटर्न 2023

आइए संशोधित एमपी पटवारी परीक्षा पैटर्न 2023 पर एक नजर डालते हैं। 

एमपी पटवारी परीक्षा पैटर्न 2022 (एमपी पटवारी परीक्षा पैटर्न)
 विषय (विषय)अंक (अंक)अवधि (अवधि)
भाग ए सामान्य ज्ञान / विज्ञान (सामान्य ज्ञान)1002 घंटे (2 घंटे )
सामान्य अंग्रेजी  
सामान्य हिन्दी (हिन्दी )
सामान्य गणित
भाग बीसामान्य कंप्यूटर ज्ञान (कंप्यूटर ज्ञान)100
सामान्य ज्ञान और योग्यता
सामान्य तर्क क्षमता
सामान्य प्रबंधन
 संपूर्ण 200
Developed by Jago Desain