मल्टीक्रॉप थ्रेसर पर मिलेगी 1 लाख रुपए की सब्सिडी, यहां करें आवेदन - KHETI KISANI


मल्टीक्रॉप थ्रेसर पर मिलेगी 1 लाख रुपए की भारी सब्सिडी, यहां करें आवेदन

मल्टीक्रॉप थ्रेसर पर मिलेगी भारी सब्सिडी, अभी करें आवेदन

किसानों के लिए सरकार की ओर सब्सि डी पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के लिए कृषि यंत्र अनुदान योजना चलाई जा रही है जिसका लाभ किसानों को मिल रहा है। इस समय गेहूं की कटाई का समय आ गया है। किसानों को गेहूं की कटाई में आसानी हो, इसके लिए सरकार की ओर से किसानों को मल्टीक्रॉप थ्रेसर की ख्ररीद पर 1,00,000 (एक लाख) रुपए तक की सब्सिडी दी जा रही है। यह सब्सिडी राजस्थान सरकार की ओर से किसानों को दी जा रही है। दरअसल राजस्थान में किसानों को कृषि यंत्र की खरीद पर 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इसी कड़ी में राज्य सरकार किसानों को मल्टीक्रॉप थ्रेसर की खरीद 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। राज्य के जो किसान सब्सिडी पर मल्टीक्रॉप थ्रेसर खरीदना चाहते हैं, वे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में आपको कृषि यंत्र अनुदान योजना राजस्थान के तहत मल्टीक्रॉप थ्रेसर पर मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी दे रहे हैं। तो आइये जानते हैं इस योजना के तहत मल्टीक्रॉप थ्रेसर पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए कैसे आवेदन करना होगा और इसके लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।  

किस काम आता है मल्टीक्रॉप थ्रेसर

बहुफसली थ्रेसर जिसे मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर भी कहा जाता है। यह एक ऐसी कृषि मशीन है जिसकी सहायता लगभग सभी प्रकार के अनाजों की कटाई बहुत कम समय में आसानी से की जा सकता है। मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर की सहायता से किसान 20 से अधिक फसलों के दानों को अलग करने का काम कर सकते हैं। यह मशीन कम समय और कम लागत में फसल से दाने को अलग करने का काम करती है। मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर से गेहूं, सरसों, सोयाबीन, तुअर, बाजारा, मक्का, जीरा, डालर चना, सदा चना, ग्वार, ज्वार, मूंग, मोठ, ईसबगोल, मसूर, राई, अरहर व मूंगफली जैसी फसलों के दाने बहुत ही साफ-सुधरे तरीके से निकाले जाते हैं। बाजार में कई प्रकार के मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर आते हैं।

मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर की कितनी होती है कीमत

बाजार में 50 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की कीमत में कई कंपनियों के मल्टीक्रॉप थ्रेसर मिलते हैं। किसान अपनी आवयकतानुसार अपने लिए बेतहर मल्टीक्रॉप थ्रेसर की खरीद कर सकते हैँ। इसके लिए सरकार की ओर से योजना के लिए निर्धारित की गई कंपनियों की लिस्ट भी किसान साथी पोर्टल पर दी गई है। जो किसान भाई सब्सिडी का लाभ पाना चाहते हैं उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा और सरकार की ओर से निर्धारित कंपनी से ही मल्टीक्रॉप थ्रेसर की खरीद करनी होगी तभी सब्सिडी का लाभ आपको मिल सकेगा।

मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (Multicrop Thresher on Subsidy)

राजस्थान में किसानों को कृषि यंत्र खरीदने के लिए वर्गानुसार 40 से लेकर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। मल्ट्रीकॉप थ्रेसर पर भी सरकार की ओर से किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। योजना के अनुसार 20 बी.एच.पी से कम की क्षमता से 35 बी.एच.पी से अधिक की क्षमता तक की कीमत के मल्टीक्रॉप थ्रेसर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु किसान, सीमांत किसान सहित महिला किसानों को 50 प्रतिशत या 30,000 रुपए से लेकर अधिकतम 1,00,000 रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा अन्य किसानों को मल्टीक्रॉप थ्रेसर की खरीद पर इसकी कीमत का 40 प्रतिशत जो 25000 रुपए से लेकर अधिकतम 80,000 रुपए तक निर्धारित है, अनुदान दिया जाएगा। 

सब्सिडी पर मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर खरीदने के लिए कैसे करें आवेदन

सब्सिडी पर मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर खरीदने के लिए किसानों को राजकिसान साथी पोर्टल पर कृषि यंत्र योजना के तहत आवेदन करना होगा। इसके लिए किसान स्वयं या नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किए जाने की प्राप्ति रसीद किसानों को ऑनलाइन ही प्राप्त हो जाएगी।


सब्सिडी पर मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर की खरीद के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

सब्सिडी पर मल्ट्रीक्रॉप थ्रेसर खरीदने लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए किसानों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, ये दस्तावेज इस प्रकार से हैं

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड अथवा जन आधार कार्ड
  • किसान का मूल निवास प्रमाण-पत्र
  • आवेदक करने वाले किसान जाति प्रमाण-पत्र
  • किसान के खेत की जमाबंदी की नकल जो छह माह से ज्यादा पुरानी नहीं हो।
  • बैंक खाता विवरण के लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • ट्रैक्टर चालित यंत्र के लिए ट्रैक्टर की आरसी (ट्रैक्टर की आरसी किसान के नाम होनी चाहिए।)
  • आवेदन करने वाले किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो।
  • किसान का पासपोर्ट साइज का फोटो आदि कागजातों की आवश्यकता होगी।

योजना की अधिक जानकारी के लिए किसान कहां करें संपर्क

कृषि यंत्र अनुदान योजना राजस्थान की अधिक जानकारी के लिए किसान इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट राजकिसान साथी https://rajkisan.rajasthan.gov.in/Rajkisanweb/Kisan पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर कृषि पर्यवेक्षक, पंचायत समिति स्तर पर सहायक कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। वहीं जिला स्तर पर उप निदेशक कृषि (विस्तार) या उपनिदेशक उद्यान से संपर्क कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

योजना के संबंध में ध्यान रखने वाली खास बातें

  • राज्य के किसी भी जिले में पंजीकृत निर्माता/विक्रेता, जिनकी सूची राजकिसान साथी पोर्टल पर प्रदर्शित हो, उसी से कृषि यंत्र क्रय करने पर ही अनुदान दिया जाएगा।  
  • कृषि यंत्र की खरीद कृषि कार्यालय की प्रशासनिक स्वीकृति जारी होने के बाद ही करनी होगी।
  • कृषि यंत्र की खरीद की प्रशासनिक स्वीकृति की जानकारी किसान को मोबाइल संदेश अथवा अपने क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक के जरिये मिल सकेगी।
  • किसान के द्वारा क्रय किए गए कृषि यंत्र का कृषि पर्यवेक्षक अथवा सहायक कृषि अधिकारी द्वारा भौतिक सत्यापन किया जाएगा।
  • सत्यापन के समय किसान को कृषि यंत्र की खरीद का बिल प्रस्तुत करना होगा।
  • कृषि यंत्र पर मिलने वाले अनुदान का भुगतान किसान के बैंक खाते में ऑनलाइन किया जाएगा।

Developed by Jago Desain