एमपी बोर्ड फेल छात्रों के लिए रुक जाना नहीं योजना - MP Board Ruk Jana nahin 2023

केवल माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. भोपाल से 2023 की परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी हेतु - Ruk Jana nahin 2023

माह दिसम्बर 2023 में दे सकते हैं। इस हेतु उन्हें पुनः अपना पंजीयन एम.पी. ऑनलाइन पर करवाना होगा। इस प्रकार विद्यार्थी को दूसरा अवसर प्रदान किया जावेगा।

प्रस्तावना


वर्तमान में विद्यार्थी, परीक्षा परिणाम अपेक्षा अनुसार नहीं आने पर हताश हो जाते हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा ने भी इस विषय में चिन्ता व्यक्त की थी और सामान्य जनों से भी इस हेतु सुझाव आमंत्रित किये गये थे उसी अनुक्रम में रुक जाना नहीं" योजना वर्ष 2016 से प्रारंभ की गई थी, इससे अब तक लगभग 10,00,000 से अधिक विद्यार्थी उत्तीर्ण होकर लाभांवित हुये। इसकी सफलता को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. भोपाल से अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए शासन निर्देशानुसार इसे परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। निरंतर किया गया है।

• जून 2023 में आयोजित प्रथम चरण की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी को ही कक्षा 11 में नियमित प्रवेश की पात्रता होगी। द्वितीय चरण में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को कक्षा 11वीं में नियमित प्रवेश नहीं मिलेगा परंतु वे वर्ष 2025 के जून माह में रुक जाना नहीं योजना अंतर्गत कक्षा 12 की

कौन-कौन विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं डिजीटाइज्ड मूल्यांकन, परीक्षा समाप्ति के एक माह में परीक्षा परिणाम, ई-माइग्रेशन एवं ई-अंकसूची और जिला स्तर पर मार्गदर्शन हेतु राज्य ओपन स्कूल के संपर्क व्यक्ति के रूप में एक डाटा एन्ट्री ऑपरेटर की व्यवस्था।

विश्वसनीयता


माध्यमिक शिक्षा मंडल, म.प्र. भोपाल के वर्ष 2022-23 में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में अनुत्तीर्ण एवं अनुपस्थित रहे विद्यार्थी मा.शि. मंडल से ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2023 की रुक जाना नहीं योजना के अंतर्गत कक्षा 10वीं उत्तीर्ण की है परंतु वे कक्षा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सके हैं, ऐसे विद्यार्थी भी कक्षा 12वीं रुक जाना नहीं योजना जून 2025 में सम्मिलित होकर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

आवश्यक प्रक्रियाएं


नोट:

• योजनांतर्गत पात्र विद्यार्थी 4 जून 2023 तक आवश्यक रूप से एम.पी. ऑनलाइन कियोस्क के माध्यम से अथवा स्वयं, ऑनलाइन निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा हेतु पंजीयन करें। करवा सकते हैं।

• परीक्षाएं जून 2023 से आयोजित की जायेंगी परीक्षा के एक सप्ताह के पूर्व म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल के मुख्यालय के शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जावेगी।

परीक्षा प्रश्न पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम अनुसार ही होंगे तथा केवल अनुत्तीर्ण विषयों की ही परीक्षा देनी होगी। अंकसूची म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड, भोपाल द्वारा जारी की जावेगी, जिसमें पूर्व में उत्तीर्ण विषयों के प्राप्तांक दर्शित होंगे।

किसी कारणवश परीक्षार्थी माह जून 2023 की परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं तो वे शेष अनुत्तीर्ण विषयों की परीक्षा

. परीक्षा के प्रवेश पत्र www.mpsos.mponline.gov.in एवं मोबाइल एप mpsos से डाउनलोड कर सकेंगे।

.

प्रवेश पत्र पर परीक्षा की समय सारणी आदि की जानकारी


अंकित होगी।

किसी भी प्रकार की समस्या समाधान हेतु एम.पी. ऑनलाइन की हेल्पलाइन 0755-6720200 पर संपर्क

• परीक्षा का पाठ्यक्रय एवं ब्लूप्रिंट म.प्र. माध्यमिक शिक्षा मंडल, भोपाल अनुसार ही होगा।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में जो विद्यार्थी किसी कारण से सफल नहीं हो पाए हैं उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आपकी सफलता के लिए हमने रुक जाना नहीं योजना को प्रारंभ किया है, जिसमें आप सम्मिलित होकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।

इंदर सिंह परमार

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), म.प्र. शासन स्कूल शिक्षा एवं पदेन अध्यक्ष म.प्र. राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड

Developed by Jago Desain