जानें प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना का सच - PM Berojgari Bhatta Yojana

PM Berojgari Bhatta Yojana : जानें प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना का सच

प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना 2022 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के शिक्षित बेरोजगारों को आर्थिक मदद पहुंचने के लिए PM Berojgari Bhatta Yojana 2022 की शुरुआत की गयी है ! इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवावों की पहचान कर ! उन्हें बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक मदद करना चाहती है ! इस योजना में देश के जिन युवावों के पास कोई रोजगार या आय का स्त्रोत नहीं है !

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2022

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana

इस योजना के तहत बेरोजगार युवावो को स्वरोजगार हेतु भी सर्कार द्वारा भत्ता दिया जायेगा ! उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 2500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जायेंगे ! Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2022 के तहत देश के लगभग 18 करोड़ युवावों को लाभ मिलेगा ! इस प्रकार की किसी भी सुचना या पोस्ट का भरोसा न करें ! यह एक भ्रामक सुचना है जो ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से फैलाई जा  रही है !

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 एक भ्रामक(Fake) एवं मनगढ़त योजना है ! इस प्रकार की कोई भी बेरोजगारी भत्ता योजना का एलान न तो केंद्र सरकार द्वारा किया गया और न ही PM मोदी द्वारा किया गया है ! इस प्रकार की योजना बेरोजगार युवावों के साथ एक छलावा है !  यदि इस प्रकार की कोई भी योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा की जाती है तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिल जाएगी ! हालांकि मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार ने बेरोजगार युवावो को बेरोजगारी भत्ता देने का चुनावी वादा किया था !

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ?

वर्तमान समय में केंद्र सरकार या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस प्रकार की किसी भी योजना की शुरुआत नहीं की गयी है ! यह एक भ्रामक और मनगढ़त योजना है ! इस भ्रामक योजना के अनुसार केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवावो को चिंहित कर उन्हें बेरोजगारी भत्ता देना चाहती है ! सरकार बेरोजगार युवावो को बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रतिमाह 2500 रुपए देगी ! वर्त्तमान समय में देश में बेरोजगरी लगभग 7.5 फ़ीसदी पहुंच गयी है !

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक भारतीय हो !
  • PM Berojgari Bhatta Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  • आवेदक कक्षा 12वी पास होना चाहिए !
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आय का कोई अन्य स्त्रोत न हो !
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 में लाभार्थी की पारिवारिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए !

PM Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करे ?

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2022 के तहत जो युवा इस योजना के पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन फार्म ख़ोज रहे है ! उन्हे हम बता रहे है की यह एक भ्रामक योजना है ! इस प्रकार की किसी भी योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा नहीं की गयी है ! इस योजना के लिए अभी कोई भी पंजीकरण या आवेदन , ऑनलाइन या ऑफलाइन अभी उपलब्ध नहीं हैं ! यदि कोई व्यक्ति आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से बताता है की Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए आवेदन हो रहे ! तो यह स्पष्ट रूप से भ्रामक जानकारी होगी !

प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिचय पत्र
  • 12th मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक अकॉउंट
  • मोबाइल नंबर एवं पासपोर्ट साइज फोटो

PM Berojgari Bhatta Yojana 2022 : झूट या सच

ऑनलाइन एवं ऑफलाइन एवं सोशल मिडिया के माध्यम से फ़ैली यह योजना पूर्णतः झूट हैं ! क्योकि केंद्र सरकार द्वारा अभी इस प्रकार की किसी भी योजना की शुरुआत नहीं की गयी है ! यह PM Berojgari Bhatta Yojana 2022 के लिए आवेदन करने हेतु युवाओं को 12 वी पास होना आवश्यक है ! साथ ही इनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बिच होना आवश्यक है ! इस योजना में आवेदक की पारिवारिक आय भी 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ! यह प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना 2022 पूर्णतः झूट एवं भ्रामक है !

देश में बेरोजगारी की दर

वर्तमान समय में देश में बेरोजगारी दर आसमान छू रही है ! वर्तमान समय में देश में बेरोजगारी दर लगभग 7.5 फीसदी है ! ग्रामीण क्षेत्रो में यह दर 6.3 है ! जो पिछले चार सालो में उच्चतम है ! इस समय देश में उच्च शिक्षित बेरोजगार युवा लगभग 60 फीसदी है ! बेरोजगारों की इतनी अधिक संख्या को केंद्र सरकार रोजगर देने में असमर्थ है ! इसी कारण देश में बेरोजगारी और बढ़ती हुई नजर आ रही है ! अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ( ILO ) के अनुसार देश में इस साल 25 लाख नए बेरोजगार उच्च शिक्षित युवावो की संख्या बढ़ेगी !

Readmore 

Developed by Jago Desain