राजस्थान में निकली 18000 से ज्यादा स्कूल चपरासी पदों पर भर्ती, ऐसे करने आवेदन - Rajasthan School Peon Bharti 2023

Rajasthan School Peon Bharti 2023: राजस्थान में निकली 18000 से ज्यादा स्कूल चपरासी पदों पर भर्ती, ऐसे करने आवेदन

Rajasthan School Peon Bharti 2023: राजस्थान के स्कूलों में चपरासी की 18000 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे बेरोजगारों के लिए यह बड़ी खबर है। राजस्थान के स्कूलों में चपरासी के पदों पर भर्तियां होंगी। राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

Rajasthan School Peon Recruitment 2023 के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व ऑनलाइन माधयम से आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान चपड़ासी भर्ती 2023 (Rajasthan School Chaprasi Bharti 2023) से जुडी सभी जरुरी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, शैक्षिणक योग्तया आदि सभी इसी पोस्ट के में नीचे दी गयी है। अगर आप Rajasthan School Peon Vacancy 2023 के लिए इच्छुक है तो आपको इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आपको आवेदन करने में आसानी हो।

Rajasthan School Peon Recruitment Notification 2023 (राजस्थान चपड़ासी भर्ती 2023)

राजस्थान चपड़ासी भर्ती 2023 (Overview)
विभाग का नामRajasthan School Peon Bharti 2023
पद का नामचपरासी (Peon)
कुल पद18,000 पद
भर्ती स्तर राज्य स्तरीय
राज्य राजस्थान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
नौकरी का स्थानराजस्थान
आवेदन शुरू होने तिथिजल्द ही जारी की जाएगी
आवेदन की अंतिम तिथि
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी होगी

पद विवरण :- Rajasthan School Peon Bharti 2023 के आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थी अगर पदों का विस्तृत विवरण देखना चाहते हैं तो नीचे दी गयी तालिका को चेक करें।

पद का नामपदों की संख्या
चपरासी 18,000 पद
कुल पद18,000 पद

Rajasthan School Peon Vacancy 2023 Latest News Update

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के 18000 से भी अधिक पद वर्तमान में रिक्त हैं। राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती के नियमों में संशोधन की प्रक्रिया चल रही है। राजस्थान के सरकारी स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के 25859 पद मंजूर हैं, जिनमें से 18381 पद वर्तमान में खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए वित्त विभाग की मंजूरी अभी तक प्राप्त नहीं हुई है।

1999 के नियमों के अनुसार, चपरासी के लिए शैक्षिक योग्यता के रूप में पांचवी कक्षा की पास योग्यता आवश्यक है। इसके बाद, इन नियमों में संशोधन की आवश्यकता है। राजस्थान में पांचवी कक्षा की पास योग्य युवा बहुत उपस्थित हैं। इसलिए, केवल साक्षात्कार के माध्यम से भर्ती कराने पर कई सवाल उठ सकते हैं। इसलिए नियमों में संशोधन की आवश्यकता है। राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती के नियमों में संशोधन के बाद ही भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।

Rajasthan Peon Bharti Educational Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

राजस्थान में 1999 से स्कूल चपरासी की भर्ती के लिए पांचवी कक्षा पास की योग्यता थी। लेकिन वर्तमान में पांचवी कक्षा की पास योग्यता को लेकर भर्ती करवाना संभावना नहीं है। इसलिए राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती के नियमों में संशोधन की जा रही है।

वित्त विभाग ने मौजूदा नियमों में संशोधन की प्रस्तावना की है। इन खाली पदों को जल्दी भरने का प्रयास किया जाएगा। यह भर्ती मुख्यमंत्री के साथ होगी, जिसकी प्रोत्साहन के बाद आयोजित की जाएगी। राजस्थानी स्कूल चपरासी भर्ती के नियमों में संशोधन के बाद और वित्त विभाग की मंजूरी प्राप्त होने के बाद ही विज्ञप्ति जारी की जाएगी।

Rajasthan School Peon Recruitment 2023 Online Form Apply (राजस्थान चपरासी भर्ती आवेदन प्रक्रिया)

राजस्थान स्कूल चपरासी भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया निम्नलिखित रूप में है। अभ्यर्थी इन स्टेप्स को फॉलो करके Rajasthan School Peon Recruitment 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं:

1. सबसे पहले, ऑफिशियल वेबसाइट को खोलें।
2. उसके बाद, होम पेज पर जाकर ‘Recruitment’ सेक्शन पर क्लिक करें।
3. फिर, ‘Rajasthan School Peon Recruitment 2023’ पर क्लिक करें।
4. अब, Rajasthan School Peon Recruitment 2023 के ऑफिशल नोटिफिकेशन को पूरी तरह से पढ़ लें।
5. अब, ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक करें।
6. अब, आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरें।
7. अपने आवश्यक दस्तावेज, फोटो, और हस्ताक्षर अपलोड करें।
8. फिर, अपनी श्रेणी के आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
9. आवेदन फॉर्म को पूरा भरने के बाद, उसे फाइनल सबमिट कर दें।
10. अंत में, आपको आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकालकर सुरक्षित रखना चाहिए।

Developed by Jago Desain