Posts

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों को मिलेंगे ₹3000 महीने, यहां से करवाए रजिस्ट्रेशन - PM Kisan Samman Nidhi Yojna, PM Kisan Mandhan Yojna Update:

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों को मिलेंगे ₹3000 महीने, यहां से करवाए रजिस्ट्रेशन 

PM Kisan Samman Nidhi Yojna, PM Kisan Mandhan Yojna Update: केंद्र सरकार के द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और उनकी आय को दुगनी करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं किसानों के लिए वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और उसके बाद प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना चलाई जा रही है यह योजना किसानों के लिए काफी लाभकारी है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत प्रत्येक महीने ₹3000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है। आईए जानते हैं कैसे मिलेगा ₹3000 महीने और कैसे करें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत ₹3000 पेंशन प्राप्त करने के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और किसान प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया हो। इस योजना में देश की प्रत्येक किसान जो ₹3000 महीने पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं हालांकि पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको इसमें कुछ पैसे जमा करने होंगे और कुछ पैसे सरकार के द्वारा जमा किए जाते हैं।

कैसे मिलता है ₹3000 महीने पेंशन?

पीएम किसान मानधन योजना के तहत ₹3000 लेने के लिए आपको 50% धनराशि योजना में जमा करनी होती है और सरकार आपके लिए 50% धनराशि जमा करती है इसमें आपको 18 वर्ष की आयु में ₹55 प्रत्येक महीने जमा करने होते हैं वहीं अगर आप 40 वर्ष की आयु में आवेदन करते हैं तो आपको₹55 से अधिक प्रीमियम जमा करना होता है 60 वर्ष की आयु के करीब होने पर आपको ₹200 के आसपास प्रीमियम जमा करना होता है सरकार की तरफ से भी ₹200 प्रीमियम जमा किया जाता है जब आपकी आयु 60 वर्ष पूरी हो जाती है तो आपको योजना के ₹3000 महीने का पेंशन दिया जाता है।

कैसे करें पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन?

पीएम किसान मानधन योजना के तहत ₹3000 महीने पेंशन प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए आपको अपने साथ योजना से जुड़े अनेक प्रकार के डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक फोटो, खसरा खतौनी इत्यादि डॉक्यूमेंट लेकर जाना होगा। डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गई है जहां से आप देख सकते हैं। 

PM Kisan Mandhan Yojna डॉक्यूमेंट लिस्ट

ऑनलाइन पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन करने या ऑफलाइन करने के लिए आप अपने साथ निम्न डॉक्यूमेंट को लेकर जा सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • खसरा खतौनी जानकारी
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • फोटो पासपोर्ट साइज
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक IFSC कोड

देश के किस प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ लेकर, अपनी 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद ₹3000 प्रत्येक महीने पेंशन का लाभ ले सकते हैं।

Developed by Jago Desain