फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप - free laptop 💻 yojana

फ्री लैपटॉप योजना की नई लिस्ट जारी, सिर्फ इन छात्रों को मिलेगा लैपटॉप

हाल ही में सरकार के द्वारा छात्रों को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए फ्री लैपटॉप योजना की शुरुवात की गयी है। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 8, 10 और 12 में पढ़ने वाले छात्र छात्राओ को सरकार के द्वारा निशुल्क लैपटॉप दिया जाएगा। फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को ही शामिल किया जाएगा। यह योजना मुख्य रूप से राजस्थान सरकार के द्वारा सम्पूर्ण राज्य में लागू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा।

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने की सोच रहे है तो हमारा यह लेख आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको फ्री लैपटॉप योजना के बारे में तो सम्पूर्ण जानकारी देंगे ही उसके साथ ही हम आपको यह भी बताएँगे की आप किस तरह से फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट चेक कर सकते है। इसके लिए आपको हमारे आज के इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल पाए। तो चलिए हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है |

Free Laptop Yojana List

यदि आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो हम आपको बता दे की यह योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे मेधावी विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा फ्री में लैपटॉप की सुविधा दी जायेगी। इस योजना का लाभ कक्षा 8वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 75% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ देने के लिए सरकार के द्वारा कुछ मापदंड भी जारी किये गए है इसके लाभ लेने के लिए विद्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाइये। इसके साथ ही विद्यार्थी के घर की वार्षिक आय 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाइये। साथ ही साथ विद्यार्थी के कक्षा 8 , 10 और 12 में 75 प्रतिशत या उससे अधिक अंक होने चाहिए।

फ्री लैपटॉप योजना 2023 लाभ और विशेषताएं

इस योजना को मूल रूप से राजस्थान के विद्यार्थियों के लिए चलाया गया है। इस योजना का मूल लक्ष्य राजस्थान को डिजिटल राजस्थान बनाना है। उसके साथ ही विद्यार्थी इस योजना से पढ़ाई की तरफ भी प्रोत्साहित होंगे। इस योजना को राजस्थान सरकार के द्वारा साल 2019 में लागू किया गया था जिसके लिए सरकार के द्वारा 2.5 करोड़ के बजट को मंजूरी दी गयी थी। इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थी को लैपटॉप के साथ ही एक प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा जो की विद्यार्थी को आगे की पढ़ाई में मदद करेगा। लैपटॉप विद्यार्थी की पढ़ाई में भी काफी मदद करेगा जिससे की विद्यार्थी अपनी पढ़ाई आसानी से कर पायेगा। योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी पढ़ाई में भी मेहनत करेगा।

फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट चेक कैसे चेक करे?

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 लिस्ट चेक करने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए इन मुख्य चरणों का पालन करना होगा जो की कुछ इस प्रकार से है :-

  • सबसे पहले, राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर होंगे, तो होमपेज दिखाई देगा।
  • यहां, आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना की सूची का विकल्प मिलेगा।
  • राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना सूची के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपके सामने राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2023 की नई सूची दिखाई देगी।
  • उसमें स्कूल का नाम और अन्य आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट करें।
  • इसके बाद, संबंधित स्कूल की फ्री लैपटॉप वितरण सूची खुल जाएगी।
  • अब सूची डाउनलोड करें और छात्र अपना नाम खोज सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत छात्रों को लैपटॉप के साथ-साथ एक प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा, जो उनकी पढ़ाई में मदद करेगा और उन्हें प्रोत्साहित करेगा। इसके आलावा, छात्र इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन या सूची के माध्यम से अपने नाम की जांच कर सकते हैं। यह योजना राजस्थान के छात्रों को डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में साझा डालने के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है और इसके माध्यम से छात्रों को शिक्षा में रुचि बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Developed by Jago Desain