अपडेट हुई योजना , फ्री मोबाइल की तीसरी लिस्ट जारी हुई, इन सब का नाम अबकी बार आ गया - Free Mobile 3rd List

Free Mobile 3rd List: अपडेट हुई योजना , फ्री मोबाइल की तीसरी लिस्ट जारी हुई, इन सब का नाम अबकी बार आ गया - mamaji [ e4you.in ]

फ्री मोबाइल योजना यानी राजस्थान इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को लेकर एक बहुत ही बड़ी खबर सामने आ रही है। आप सभी को यह तो पता होगा राजस्थान सरकार की ओर से इंदिरा गांधी फ्री मोबाइल योजना काशुभारंभ 10 अगस्त को कर दिया गया था उसके बाद काफी सारी महिलाओं को फ्री में मोबाइल फोन वितरण कार्य लगातार लंबे समय से चल रहा है। फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गतसरकार का यह वादा था कि सरकार राजस्थान की एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन के साथ 3 साल का इंटरनेट कनेक्टिविटी फ्री में उपलब्ध करवाएगी। गहलोत सरकार नेकिया गया वादापूरा हो रहा हैलेकिन मोबाइल फोन को लेकर काफी सारे विरोध वह सवाल उठाए जा रहे हैं। अगर आप फ्री मोबाइल फोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अवश्य देखें इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण जानकारी व नवीनतम अपडेट सांझा की गई है। 

जानकारी के मुताबिक बता दें कि फ्री मोबाइलयोजना के तहतराज्य सरकार द्वारा सर्वप्रथम महिलाओं और छात्राओं को योग्यरखा गया है। यानी सरकार सर्वप्रथम राजस्थान की विधवा एकल नारी पेंशन धारी महिलाओं को वह इसी के साथ ही राजस्थान की सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली कक्षा नवी से लेकर 12वीं की छात्राएं तथा कॉलेज अन्य कोर्स कर रही छात्रों को फ्री मोबाइल बांट रही है। गहलोत सरकार ने 10 अगस्त से लेकर आज तक काफी सारे मोबाइल वितरित किए हैं। मोबाइल वितरण का कार्य जारी है लेकिन कुछखबरें यह भी चलाई जा रही हैं कि मोबाइल नहीं बांटे जाएंगे मोबाइल योजना बंद कर दी गई है लेकिन सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है अभी तक कभी भी आदेश जारी होगा तो आप तक जानकारी पहुंचाई जाएगी। 

अब बहुत सारे युवाओं के मन में सवाल हैं कि हमें मोबाइल फोन कब दिया जाएगाहालांकि सरकार अपने हिसाब से मोबाइल फोन का वितरण कार्य पूरा कर रही हैजिसमें पहलेयोग्यमहिलाओं और छात्राओं को मोबाइल बांट रही है उसके बाददूसरी लिस्ट में नरेगा रोजगार में 100 दिन पूरे करने वाली महिलाओं को इस योजना में शामिल किया जाएगा।  जानकारी के मुताबिक बता दें कि अभी तक सेकंड लिस्ट भी जारी नहीं की गई है लिस्ट है धीरे-धीरे अपडेट की जा रही है थर्ड लिस्ट में ऐसी महिलाओं का नाम आएगा जो मोबाइल से वंचित रह गई है यानी वंचित रही शेष महिलाओं को थर्ड लिस्ट में मोबाइल दिया जाएगाअगर आपनेअभी तक लिस्ट में नाम नहीं चेक किया है जिसके लिए हम नीचे पूरा प्रोसेस बताएंगे जिसके जरिए आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

इतने रुपए का मोबाइल दिया जाएगा 

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में महिलाओं को लगभग 6750 की कीमत वाला मोबाइल फोन दिया जा रहा है।  अगर आपका नाम भी लिस्ट में शामिल है तो आप नजदीकी कैंप की लोकेशन और एड्रेस के माध्यम से अपना मोबाइल फोन प्राप्त कर सकते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर वकायदा मोबाइल फोन बनते जा रहे हैंइसमें काफी महिलाएं और छात्राओं ने लाभ ले लिया है। राजस्थान सरकार द्वारा 248972 मोबाइल सरकारी स्कूल में पढ़ रही छात्राओं को दिया है इसके अलावा 800000 महिलाओं को मोबाइल फोन वितरित पहले से ही कर दिया गया है।  चार लाख 88734 फ्री मोबाइल अकाल विधवा नारी को दिए गए हैं इसके अलावाजो नरेगा में काम कर रहे हैं श्रमिक है उन्हें लगभग 47953 मोबाइल फोन बांटे गए हैं। 

जरूरी जानकारी

Developed by Jago Desain