तीसरे राउंड में आवेदन करने की डेट कंफर्म हो चुकी है, लाडली बहने फटाफट से तैयार कर ले यह सारे डाक्यूमेंट्स - Ladli bahana Yojana 3rd round Date | लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा, जानें

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा, जानें 

यदि आप जानना चाहते हैं की लाडली बहन योजना का तीसरा चरण कब चालू होगा तो आज मैं यही बताने वाला हूं आपको बता दे की 3 दिसंबर 2023 को मध्य प्रदेश चुनाव का परिणाम आने वाला है यदि शिवराज सरकार बन जाती है तो लगभग 25 दिसंबर तक तीसरा चरण चालू करने की उम्मीद है ।

यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो लाडली बहन योजना का नाम बदलकर नारी सम्मान योजना करने के बाद कांग्रेस के द्वारा भी बिना शर्त के सभी महिलाओं के फॉर्म 25 दिसंबर से भरे जाएंगे।

कंफर्म हो चुकी है तीसरे राउंड में आवेदन करने की डेट, लाडली बहने फटाफट से तैयार कर ले यह सारे डाक्यूमेंट्स

Ladli Behna Yojana 3rd round Date confirm: लाडली बहनों के लिए बहुत अच्छी खुशखबरी अब बहुत जल्द कर पायेंगी लाड़ली बहना तीसरे चरण में आवेदन। आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना को शुरू करके करोड़ों लाडली बहनों को आत्मनिर्भर बनाया है। मुख्यमंत्री जी का मानना है कि मध्य प्रदेश की लाडली बहनें अपने जीवन में खुशहाल रहे। क्योंकि अधिकतर लाडली बहना ग्रहणी है। जिसकी वजह से उनको सिर्फ घर का कार्य करना पड़ता है और पैसों की भी तंगी रहती है

इसीलिए इस योजना के तहत बहनों को ₹1000 हर महीना मुख्यमंत्री जी उनके अकाउंट में भेज रहे हैं अभी तक मुख्यमंत्री जी ने 5 किस्तों के पैसे यानी की लाडली बहनों के अकाउंट में ₹5250 ट्रांसफर कर दिए हैं। परंतु करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ तो प्राप्त हो रहा है लेकिन अभी भी ऐसी बहुत सी महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर रही है क्यों की उन्होंने इस योजना में आवेदन नहीं किया है। अब उन महिलाओं को भी इस योजना में आवेदन करने का मौका मिलेगा क्योंकि लाडली बहना योजना का तीसरा राउंड शुरू होने वाला है।

Ladli Behna Yojana 3rd round Date confirm

जो लाडली बहने इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर रही है उनके पास अभी सुनहरा अफसर है जल्दी से जल्द इस योजना के तीसरे राउंड में आवेदन करें लेकिन तीसरा राउंड कब से शुरू होगा और कौन सी महिलाएं आवेदन कर पाएंगी व डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी उन सभी जानकारी के लिए आपको इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है क्योंकि इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना 2023 से संबंधित विस्तार पूर्वक चर्चा की जाएगी।

Ladli Behna Yojana 4th List Date confirm Dashboard

योजना का नामलाड़ली बहना योजना
आर्टिकल का नाम
Ladli Behna Yojana 4th List Date confirm
किसको मिलेगा लाभमध्य प्रदेश की महिलाओं को
योजना का वर्ष2023
कितना मिलेगा लाभ1250 रुपए

तीसरा राउंड में सिर्फ इन्हीं महिलाओं को मिलेगी पात्रता

  • लाडली बहना योजना के तीसरे राउंड में सिर्फ उन्हीं महिलाओं को अवसर प्रदान हो रहा है जिन्होंने अभी तक इस के पहले और दूसरे चरण में आवेदन नहीं किया हैं।
  • तीसरे चरण में उन सभी महिलाओं को आवेदन करने मौका मिलेगा जिनके घर में किसी भी व्यक्ति के नाम ट्रैक्टर नहीं है।
  • इसके अलावा जिन महिलाओं की उम्र 21 से 60 वर्ष है वहीं इस योजना के तीसरे चरण में आवेदन कर सकती हैं।
  • तलाकशुदा, विधवा अथवा विकलांग महिलाएं भी इस योजना के तीसरे चरण में आवेदन कर पाएंगी।
  • आवेदक महिला के परिवार में कोई भी व्यक्ति आयकर दाता ना हो तभी इस योजना में पात्रता मिलेगी।
  • जिन महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है वहीं इस योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी।
  • उन महिलाओं को भी इस योजना के तीसरे राउंड में मौका मिल रहा है जो गरीबी रेखा से नीचे आती है।
  • इस योजना में सभी जातियों की महिलाओं को अवसर प्रदान किया जा रहा है।

इसे भी पड़े: 

तीसरे राउंड में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

इस योजना के तीसरे राउंड में जो महिला आवेदन करना चाहती हैं उनके पास नीचे बताए हुए सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

  • आवेदक महिला का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोन नंबर
  • बैंक खाता डीटेल्स
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • अगर आवेदन महिला परित्याग, विधवा, विकलांग इत्यादि है तो इसका सर्टिफिकेट।
  • समग्र आईडी

तीसरे राउंड में कब से शुरू होंगे आवेदन

जिन महिलाओं के मस्तिष्क में यह प्रश्न घूम रहा है कि लाडली बहना योजना के तीसरे राउंड में आवेदन कब से शुरू होंगें तो आप सभी लोगों की जानकारी के लिए बताना चाहूंगा की लाडली बहन योजना के तीसरे राउंड में बहुत जल्द आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी जैसा कि आपको पता ही होगा कि अभी तक पहले और दूसरे चरण में आवेदन करने की तिथि 25 रही है यानी कि इस बार भी तीसरे राउंड में आवेदन करने की तिथि 25 रहेगी तो जो महिलाएं इस योजना के तीसरे राउंड में आवेदन करना चाहती है वह 25 दिसंबर से आवेदन कर सकती हैं। फिलहाल यह जानकारी अभी ऑफिशियल तौर पर नहीं आई है इस जानकारी को सिर्फ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एवं इंटरनेट के माध्यम से निकाला गया है। एक बार किसी भी जानकारी को कंफर्म करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर अवश्य करें

इसे भी पड़े:

25 दिसंबर से करें  तीसरे राउंड में आवेदन

लाडली बहना योजना के तीसरे राउंड में जो महिला आवेदन करना चाहती हैं उनको ऊपर बताए हुए सभी डाक्यूमेंट्स को अपने यहां के नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, कैंप बोर्ड या फिर ग्राम पंचायत में लेकर जाना है यहीं से आपको लाडली बहना योजना का तीसरे चरण का आवेदन फार्म प्राप्त कर लेना है उसके बाद आवेदन फार्म में आप से पूछी हुई सभी जानकारी को दर्ज कर देना है और ऊपर बताए हुए सभी डाक्यूमेंट्स को भी अटैच कर देना है अब आपको करना क्या इस आवेदन फार्म को एक बार दोबारा से रिपीट कर लेना है क्या आपने सही भरा है या नहीं कंफर्म हो जाने के बाद यहां से अपने आवेदन फार्म प्राप्त किया है वहीं पर जमा भी कर देना है इतना करने के बाद आपका लाडली बहना योजना के तीसरे राउंड में सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा।

Readmore 

Developed by Jago Desain