Posts

8 जनवरी तक तक हुआ आवेदन, 8447 सीटों के लिए 11 फरवरी को हुई परीक्षा - Eklavya School MP

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रवेश: 8 जनवरी तक करें आवेदन!

8447 सीटों के लिए 11 फरवरी को होगी परीक्षा

मध्य प्रदेश के जनजातीय छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर! एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु 8 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए 11 फरवरी 2024 को सुबह 10 बजे प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कुल 8447 सीटें उपलब्ध

भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन प्रदेश में संचालित 63 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में 6वीं कक्षा में 1795 बालकों एवं 1820 बालिकाओं सहित कुल 3615 सीटें हैं। वहीं, प्रदेश के 81 कन्या शिक्षा परिसरों में कुल 4552 बालिकाओं और 8 आदर्श आवासीय विद्यालयों में कुल 280 सीटें उपलब्ध हैं।

मेरिट सूची में चयनित विद्यार्थी होंगे पात्र

प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम योग्यता प्राप्त करने वाले और मेरिट सूची में चयनित होने वाले विद्यार्थी अपनी पसंद के विद्यालयों में रिक्त सीटों के विरुद्ध प्रवेश के लिए पात्र होंगे।

विभागीय वेबसाइट पर करें आवेदन

विद्यार्थी विभागीय वेबसाइट https://www.tribal.mp.gov.in/MPTAAS पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आरक्षण का लाभ

इन विद्यालयों में प्रवेश के लिए विशिष्ट पिछड़ी जनजाति (बैगा, भारिया और सहरिया), विमुक्त जनजातियां और घुमक्कड़ एवं अर्धघुमक्कड़ समुदाय के विद्यार्थियों के लिए सीटें आरक्षित की गईं हैं। साथ ही वे बच्चे, जिन्होंने अपने माता-पिता को वामपंथी उग्रवाद/उग्रवाद या कोविड आदि के कारण खो दिया है, उनके लिए भी सीटें आरक्षित रखी गई हैं। विधवा महिला की संतान, दिव्यांग माता-पिता की संतान, अनाथ या भूमिदाता वर्ग (जिन्होंने विद्यालय भवन के निर्माण के लिए भूमि दान की हो) के विद्यार्थियों के लिए भी सीटें आरक्षित की गईं हैं।

विद्यालयों का संचालन

विभाग द्वारा इन विशिष्ट आवासीय विद्यालयों का संचालन प्रदेश के जनजातीय बाहुल्य जिलों व विकासखंडों में विशेष रूप से किया जाता है। विभाग की मध्यप्रदेश स्पेशल एण्ड रेसीडेंशियल एकेडमिक सोसायटी (एमपीसरस) के अधीन ये संस्थान संचालित किये जाते है।

अधिक जानकारी के लिए:

Readmore 

Developed by Jago Desain