Posts

Girls Payment Scheme: सरकार देगी लड़कियों को 2 लाख रुपए आज ही भर दे अपना फॉर्म

Girls Payment Scheme: सरकार देगी लड़कियों को 2 लाख रुपए आज ही भर दे अपना फॉर्म

राज्य सरकार ने प्रदेश की लड़कियों के लिए एक ऐसी स्कीम चलाई है जिसका फायदा हर शख्स ले सकता है और इसके तहत लड़कियों को 2 लाख रुपए दिए जाएंगे।

सरकार के द्वारा समय-समय पर बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए अनेक योजनाओं की शुरुआत की जाती है इसी के मध्य नजर प्रदेश सरकार के द्वारा एक ऐसी योजना चलाई गई है जिसके तहत बालिका को 2 लाख दिए जाएंगे जी हां आप सही सुन रहे हैं और इसी योजना को शुरू भी कर दिया गया है आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

Girls Payment Scheme

जिन परिवारों की वार्षिक आय 2 लाख से कम है वह इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकता है जिस बच्ची के लिए आपको यह सुविधा या मदद लेनी है उसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा इस योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना रखा गया है।

इस योजना के तहत सरकार बच्ची के जन्म पर ₹50000 का बांड देती है यह बोर्ड बच्ची के 21 में जन्मदिन पर 2 लाख के रूप में दिया जाता है बच्चे का जन्म पर 5100 नगद भी सरकार की तरफ से दिए जाते हैं सरकार भ्रूण हत्या को रोकने बच्ची को शिक्षा के लिए यह रकम देती है ताकि बच्ची को आगे बढ़ाया जा सके इसके तहत बच्चों को कल 23000 रुपए की मदद दी जाती है यह वित्तीय सहायता एक मस्त नहीं होती है बल्कि अलग-अलग किस्तों में दी जाती है।

योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने पास में मां-बाप का आधार कार्ड, राशन कार्ड,बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र,निवास प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल, फोटो और बच्ची का जन्म होने के तुरंत बाद आप इसका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

बच्ची की पढ़ाई के लिए जो राशि दी जाती है वह इन चरणों में दी जाती है यानी की कक्षा छठवीं में प्रवेश करने पर ₹3000 की राशि इसके बाद में कक्षा आठवीं प्रवेश करने पर ₹5000 की और इंटर यानी दसवीं में ₹7000 की राशि दी जाती है।

इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के लिए आवेदन फार्म शुरू हो चुके हैं आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है जहां पर आपको क्लिक करके पहले तो आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है फिर इस आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

इसके पश्चात आपको आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी है और इसे अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा कराया जा सकता है जांच पड़ताल के बाद में इस योजना का लाभ आपको दिया जाएगा।

Girls Payment Scheme

इस योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Developed by Jago Desain