रोमांस और प्यार घटाता है हार्ट अटैक का खतरा / Romance and love reduce the risk of heart attack

रोमांस और प्यार हमें सिर्फ अच्छा महसूस नहीं कराते हैं,

वे आपके दिल को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। न केवल एक सहायक भागीदार आपको दिल की सर्जरी से ठीक होने में मदद कर सकता है, रिसर्च बताती हैं कि एक मजबूत संबंध आपको दिल का दौरा पड़ने से भी बचा सकता है।               शोध से पता चला है कि एक स्वस्थ, प्रेमपूर्ण संबंध दिल की सर्जरी से गुजरने के बाद रोगियों को ठीक करने में मदद कर सकता है। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने आपातकालीन या वैकल्पिक कोरोनरी बाईपास सर्जरी से पहले 500 रोगियों से मुलाकात की। फिर उन्होंने उन मरीजों की जीवित रहने की दरों का विश्लेषण करने के लिए राष्ट्रीय मृत्यु सूचकांक की निगरानी की।
              एमोरी युनिवर्सिटी के शोधकर्ता इडलर ने एक बयान में कहा, "विवाहित रोगियों में, अविवाहित रोगियों की तुलना में शल्य चिकित्सा में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण था," जब पूछा गया कि क्या वे दर्द और बेचैनी, या सर्जरी के बारे में उनकी चिंताओं का प्रबंधन करने में सक्षम होंगे, तो विवाहित लोगों का उत्तर था 'हां'।
              एक सक्रिय यौन जीवन भी आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। पुरुष जो सप्ताह में कम से कम दो बार यौन संबंध रखते हैं, दिल के दौरे का खतरा लगभग आधा हो जाता है, 1,000 से अधिक पुरुषों की जांच में यह पाया गया है।
              नियमित प्रेम-संबंधों में शामिल होने वाले लोगों में, महीने में एक बार से कम प्रेम संबंध रखने वालों की तुलना में गंभीर हृदयाघात विकसित करने की संभावना 45% कम थी।
               अध्ययनों से पता चला है कि दिल का दौरा होने के बाद लगभग आधा पुरुष और 60% महिलाएं यौन रूप से सक्रिय हो जाते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि यह एक और ट्रिगर करेगा।
               हालांकि, दिल के दौरे या दिल की सर्जरी के बाद प्रेम से परहेज करना आवश्यक नहीं है। आपके हृदय की स्थिति के बावजूद आप एक खुश और स्वस्थ प्रेम जीवन प्राप्त कर सकते हैं और जैसे ही आप काफी अच्छी तरह महसूस कर रहे हैं, शुरू कर सकते हैं।
                एक गंभीर हृदयाघात के बाद प्रेम संबंध रखने के बारे में चिंता करना आम बात है लेकिन इन चिंताओं को कम करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं-

● आराम वाला वातावरण चुनें।
● बिस्तर और कमरा उचित तापमान पर रखें।
● अपने साथी से अधिक सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कहें।
● अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करने के लिए रोमांचक
    बातें और स्पर्श करके शुरू करें।
● पहले से खाने या पीने से बचें।
Developed by Jago Desain