रात को खाने के बाद टहलने के फायदे / benefits of walking after dinner

प्रतिदिन के व्यस्तता भरे समय में जिम जाने या किसी खेल को खेलने के लिए समय निकालना कठिन होता है। परन्तु रात के भोजन के पश्चात कुछ समय टहलने के लिए निकाला जा सकता है। पैदल चलने के अनगिनत लाभ हैं परन्तु रात के भोजन के पश्चात टहलने से भी अनेक लाभ होते हैं। तो चलिए जानते हैं डिनर के बाद वॉक के फायदे।

पैदल चलने से पाचन तंत्र ठीक से कार्य करता है। रात के भोजन के पश्चात टहलने से हमारा शरीर अधिक गैस्ट्रिक एंजाइम का उत्पादन करने के साथ-साथ पोषक तत्वों को पचाने की शक्ति देता है। ये हमे श्रेष्ठतर पाचन तंत्र देता है, जिससे सूजन कम होती है, कब्ज की संभावना कम होती है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से छुटकारा प्राप्त होता है।
रात्रि भोजन के पश्चात टहलने से इम्यूनिटी (प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ाने में सहायता मिलती है क्योंकि यह हमारे देहतंत्र से टॉक्सिन को बाहर निकालता है और पेट के आंतरिक अंग ठीक से कार्य करने लगते हैं। और श्रेष्ठ प्रतिरोधक क्षमता तंत्र आपको सभी प्रकार की बीमारियों जैसे फ्लू, सामान्य सर्दी और कई अन्य बीमारियों से भी रक्षा करती है।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने करने में सहायता मिलती है। इसके लिए भोजन करने के तुरंत पश्चात टहलने जाना चाहिए। जब आप विश्राम कर रहे होते हैं तब भी यह अधिक कैलोरी बर्न करने में सहायता करता है। इसका अर्थ है कि आपके शरीर में सभी अनावश्यक मोटापे के साथ-साथ आपके पेट की चर्बी को कम करना सरल हो जाता है। मूल रूप से, रात्रि भोजन के पश्चात टहलने से देह का वजन कम करने में सहायता मिलती है।

अगर आपको भी मध्य रात्रि को भूख लगती है, तो आपको रात के भोजन के पश्चात टहलने अवश्य जाना चाहिए। आधी रात में किया गया भोजन अस्वस्थ होता है। अतः टहलने से आप संतुष्ट अनुभव करते हैं और रात में आपकी किसी भी प्रकार की लालसा कम हो जाती है।

भोजन के 30 मिनट पश्चात आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना आरंभ हो जाता है। हालांकि, यदि आप रात्रि भोजन के पश्चात टहलने जाते हैं, तो आपके शरीर में उपलब्ध ग्लूकोज का प्रयोग किया जाएगा। इसका अर्थ है कि भोजन  के पश्चात टहलने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे हाइपरग्लेसेमिया का खतरा समाप्त हो जाता है।

अगर आप आलस का अनुभव करते हैं तो टहलना आपके लिए लाभदायक है। क्योंकि यह आपके शरीर में एंडोर्फिन को मुक्त करके तनाव को समाप्त करते हैं। यह आपको श्रेष्ठतर अनुभव करने और आपकी मनस्थिति (मूड) को ठीक करने में सफल होते हैं। रात्रि भोजन के पश्चात टहलते रहने से आपको मानसिक तनाव को दूर करने में सहायता मिलेगी और आप प्रशन्न रहेंगे।

शारीरिक फिटनेस के साथ रात्रि भोजन के पश्चात टहलने से हमे कुछ मानसिक लाभ भी मिलते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको रात में सोने में कष्ट हो रहा है, तो रात्रि भोजन के पश्चात टहलने अवश्य जाएं। टहलने से आपको सिर साफ करने में मदद मिलती है, जिससे आप सरलता से नींद ले सकते हैं।
Developed by Jago Desain