What is the reason for the graying of the beard at a young age? / कम आयु में दाढ़ी के सफेद होने का क्या कारण है?

कम आयु में दाढ़ी के सफेद होने का क्या कारण है?,

अल्प आयु में बाल सफेद होने को लेकर युवा चिंतित रहते हैं। लेकिन अब तो दाढ़ी भी समय से पहले सफेद होने लगी है जिससे युवाओं की परेशानी और बढ़ गई है। कुछ समय पहले तक 40 की आयु पार चुके लोग ही बाल और दाढ़ी पर कलर किया करते थे, लेकिन अब युवा भी डाई का प्रयोग करने लगे हैं। इसके पीछे क्या कारण है कि समय से पहले दाढ़ी का रंग सफेद हो रहा है। 
4 महत्वपूर्ण बातें हैं जो कम आयु में दाढ़ी के बाल सफेद होने के लिए उत्तरदायी हैं.. 
1. लंबे समय से तनाव में रहना :
लंबे समय से तनाव में रहना आपके दाढ़ी का रंग काले से सफेद कर देता है। आजकल युवा एक दूसरे से आगे निकलने की लालसा में क्षमता से अधिक काम कर रहे हैं जिसके परिणामस्वरूप तनाव हो जाता है और इस तनाव के कारण खाने-पीने और अन्य आवश्यक दिनचर्या का समय अस्त व्यस्त हो गया है जिसके कारण शरीर को ना तो सही से आराम और ना ही पोषण मिल पा रहा है। जहां तक संभव हो, तनाव और चिंता से दूर रहें।

2. मेलेनिन की कमी : 
मेलेनिन, एक ऐसा पिंगमेंट है जो आंख, बाल और त्वचा का प्राकृतिक रंग और चमक बनाए रखने का कार्य करता है। यह एक रंगद्रव्य है जो अधिकतर जीवों में पाया जाता है। इसकी कमी हो जाने से बाल, आंख और त्वचा की रंगत प्रभावित होती है। अतः साइट्रस फूड, बेरी और हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए। यह मेलेनिन का उत्पादन बढ़ाने का काम करेंगी।

3. धुम्रपान और शराब का सेवन :
शराब, सिगरेट जैसा नशा भी अल्प आयु में दाढ़ी और बाल के सफेद होने का कारण हो सकता है। ज्यादा धुम्रपान करने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगते हैं जिससे बालों की जड़ों तक रक्त का प्रवाह ठीक ढ़ंग से नहीं हो पाता है और परिणामस्वरूप दाढ़ी का रंग सफेद होने लगता है।

4. आनुवंशिक दोष :
एक कारण यह भी हो सकता है। कम आयु में बाल और दाढ़ी के सफेद होने के पीछे का कारण अनुवांशिक हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपके पास एक ही विकल्प है कि आप अपने खान पान में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों को बढ़ाएं। साथ ही व्यायाम का भी सहारा ले सकते हैं। इससे आप थोड़ा सा सुधार ला सकते हैं।
Developed by Jago Desain