Disadvantages of continuous use of painkillers / लगातार दर्द निवारक दवाओं के सेवन से होने वाले नुकसान -

लगातार दर्द निवारक दवाओं के सेवन से होने वाले नुकसान -

दर्द निवारक दवाओं या पेन किलर के भी दुष्प्रभाव या साइड इफेक्ट्स का खतरा होता है। यदि आप लंबे समय तक अधिक दर्द निवारक औषधी ले रहे हैं तो ये साइड इफेक्ट्स होना अधिक आम होता है। सीधे दुकान से क्रय की हुई दर्दनाशक दवाओं से आमतौर पर डॉक्टर द्वारा लिखी जाने वाली अधिक शक्तिशाली दर्द निवारकों की तुलना में कम दुष्प्रभाव होते हैं।

दर्दनाशक दवाओं के संभावित अल्पकालिक दुष्प्रभाव -
◆ उनींदापन यानी झपकियां आना।
◆ किसी भी विषय पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है।
◆ शरीर में ऊर्जा की कमी अनुभव हो सकती है।
◆ आँख की पुतलियों के संकुचित होने या सिकुड़ने की समस्या हो सकती है।
◆ चेहरे और गर्दन की फ्लशिंग (लाल और गर्म हो जाना) की परेशानी हो सकती है।
◆ कब्ज, मतली या उल्टी हो सकती है।
◆ सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है। 
पेन किलर का प्रयोग अल्कोहल, एंटीहिस्टामाइन, बार्बिटेरेट्स या बेंज़ोडायज़ेपींस के साथ नहीं किया जाना चाहिए। क्योंकि ये पदार्थ सांस की गति धीमी होने का कारण होते हैं, इसलिए उनके संयुक्त प्रभाव से आपके जीवन के लिए खतरनाक श्वसन अवसाद का कारण बन सकते हैं।

दर्दनाशक दवाओं के संभावित दीर्घकालिक दुष्प्रभाव -
◆ लंबे समय तक उपयोग करने से आपको इसकी आदत लग सकती है।
◆ दवा के प्रति सहिष्णुता का विकसित हो जाना। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें उतना ही प्रभाव पैदा करने के लिए धीरे-धीरे दवा के अधिक से अधिक सेवन या दवाओं के अधिक संयोजन की आवश्यकता होने लगती है।
◆ आप विथड्रावल सिम्पटम्स के शिकार हो सकते हैं, इसमें जब आप कोई दवा लेना बंद कर देते हैं तो आपको बीमार होने जैसा लगता है।
◆ ओवरडोज यानी जितनी मात्रा की आवश्यकता है उससे अधिक मात्रा का सेवन, यह भी एक मुख्य समस्या है।
◆ कुछ दर्द निवारक दवाएं, अन्य दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती हैं जो आप पहले से ले रहे हैं। इससे प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं या अन्य उपचारों की प्रभावशीलता कम हो सकती है। अत: जब आपको दर्द निवारक लेने के लिए कहा जाता है, यदि आप अन्य कोई दवा ले रहे हैं तो आपको अपने चिकित्सक को बताना चाहिए।
◆ यदि आपके पेट में कोई समस्या हैं तो दर्दनाशक आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि वे पेट में रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं। ◆ यदि आपको अस्थमा, हृदय रोग, लिवर या गुर्दे की समस्या है तो भी ये उपयुक्त नहीं हैं। 
दर्दनाशक लेने से पहले, अपने दवा विक्रेताअथवा चिकित्सक से पता करें कि क्या वे आपके लिए उपयुक्त हैं।
Developed by Jago Desain