Posts

अब इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

अब इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

डीए रेट्स टेबल अपडेट हो चुकी है क्योंकि केंद्र सरकार के द्वारा जनवरी 2024 से नवीनतम महंगाई भत्ता लागू कर दिया गया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4% की की गई है जिससे की 46% से महंगाई भत्ता बढ़कर 50% हो चुका है। केंद्र सरकार के बाद में अब राज्य सरकारों के द्वारा भी कर्मचारियों के लिए तथा पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा रही है।

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां और कर्मचारियों के लिए जारी की गई है। ऐसे में
डीए रेट्स टेबल से जुड़ी जानकारी को जानने के अलावा संबंधित अन्य जानकारीयो को भी जानने के लिए इस महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने रहे।

DA Rates Table Update 2024

जुलाई 2023 से 46% महंगाई भत्ता लागू था और इस महंगाई भत्ते के अनुसार सभी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ता दिया जा रहा था लेकिन नवीनतम अपडेट के अनुसार अब महंगाई भत्ता 50% हो चुका है और अब इसी के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों तथा पैंशन भोगियों को महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा। जनवरी महीने का महंगाई भत्ता तथा फरवरी और मार्च महीने का महंगाई भत्ता एक साथ मार्च के अंतिम में दिया जा सकता है।

वर्ष 2024 में महंगाई भत्ते में पहला संशोधन हो चुका है अब इसी वर्ष दूसरा संशोधन और किया जाएगा और उसे जुलाई के महीने से लागू किया जाएगा। जब भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ते में रुपए बढ़कर मिलते है और इस बार भी बढ़कर ही मिलेंगे।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

2021 में महंगाई भत्ता केवल 28% ही प्रदान किया जाता था लेकिन फिर जुलाई 2021 से 31% कर दिया गया जनवरी 2022 में 34% महंगाई भत्ता कर दिया गया फिर 2022 जुलाई महीने में 38% महंगाई भत्ता कर दिया गया और फिर 2023 में जनवरी महीने में 42% महंगाई भत्ता लागू कर दिया गया और फिर जुलाई 2023 में 46% महंगाई भत्ता लागू किया गया और उसके बाद में अब जाकर 2024 में जनवरी महीने से 50% महंगाई भत्ता लागू किया गया।

प्रतिवर्ष दो बार महंगाई भत्ते में संशोधन किया जाता है और जब भी महंगाई भत्ते में संशोधन किया गया है कर्मचारियों को और पेंशन भोगियों को महंगाई से राहत जरूर मिली है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर देने की वजह से 49 लाख से अधिक कर्मचारियों को तथा 67 लाख से अधिक पेंशन भोगियों को फायदा मिलेगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के चलते सैलरी

जो केंद्रीय कर्मचारी 45700 रूपये मूल वेतन के प्रतिमाह प्राप्त कर रहे हैं ऐसे कर्मचारियों को 46% महंगाई भत्ते की दर के हिसाब से महंगाई भत्ते के 21022 रूपये प्रदान किए जाते थे, और अब जैसा की 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है तो ऐसे में 1818 रुपए 45700 रूपये कि सैलरी प्राप्त करने वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़कर मिलेंगे। यानी की 21022 रुपयों में 1818 रूपये और जुड़ जायेंगे जिससे कुल राशि 22850 की मिलेगी।

पेंशनर्स को मिलने वाली पेंशन में कितनी बढ़ोतरी होगी को लेकर भी अगर जानकारी को जाना जाए तो मान लेते हैं कि किसी पेंशनर्स को 36100 रुपए प्रतिमाह मूल पेंशन के मिलते है और 46% महंगाई दर के हिसाब से पेंशनर्स को 16606 रुपए मिलते थे और अब 50% महंगाई दर के हिसाब से 1444 और बढ़कर मिलेंगे। कुल मिलाकर महंगाई भत्ते के रूप में हर महीने 18050 मिलेंगे।

50% महंगाई भत्ता लागू होने की वजह से एक और फायदा

जब भी 50% महंगाई भत्ता लागू होता है तो ऐसे मे हाउस रेंट अलाउंस में रिवाइज होता है और जैसा कि अभी 50% महंगाई भत्ता लागू कर दिया गया है तो हाउस रेट अलाउंस में रिवाइज हो गया है। हाउस रेट अलाउंस में अब 30% 20% और 10% की बढ़ोतरी हुई है। जिसका फायदा भी कर्मचारियों को मिलेगा। कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी के अनुसार कर्मचारी हाउस रेट अलाउंस को कैलकुलेट जरूर करें।

मिलने वाली सैलरी के चलते महंगाई भत्ते में कितने पैसे बढ़कर मिलेंगे की जानकारी भी आपको ऊपर बताई गई है तो अब आप मिलने वाली सैलरी के अनुसार महंगाई भत्ते में आपको कितने पैसे बढ़कर मिलेंगे की कैलकुलेशन भी जरूर करें कैलकुलेशन करने की प्रक्रिया आसान है आप जरूर कैलकुलेशन कर पाएंगे फिर भी अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Developed by Jago Desain