Posts

Electricity complaint number for all state and all district in india

 बिजली कॉल सेंटर 1912
Electricity complaint number for all state and all district in india
Electricity complaint number 1912

बिजली आपूर्ति से संबंधित शिकायतों को सक्रिय आधार पर संबोधित करने और ग्राहकों को प्रभावी, सुनिश्चित और समय पर सेवाएं प्रदान करने के लिए कई बिजली वितरण कंपनियों और राज्य बिजली बोर्डों ने एक बिजली कॉल सेंटर स्थापित किए हैं। ये कॉल सेंटर कई चैनलों जैसे टेलीफोन, फैक्स, ईमेल आदि के माध्यम से ग्राहकों की शिकायतें प्राप्त करने के लिए चौबीसों घंटे काम करते हैं। टेलीफोन नंबर 1912 विशेष रूप से बिजली आपूर्ति संबंधी शिकायतों को संभालने के लिए बिजली कॉल सेंटरों को आवंटित किया गया है।


ग्राहक शिकायतों को पंजीकृत किया जाता है और समय पर कार्रवाई और सुधार के लिए फील्ड कर्मियों को भेजा जाता है। शिकायत की स्थिति को समय-समय पर ट्रैक और अपडेट किया जाता है। ग्राहक कॉल सेंटर कर्मियों से संपर्क करके पंजीकृत शिकायतों की स्थिति जान सकता है। यदि एक निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर शिकायत का समाधान नहीं किया जाता है, तो शिकायत को समाधान प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उच्च अधिकारियों के नोटिस में भेज दिया जाता है।


विद्युत कॉल सेंटरों का प्रबंधन विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर समाधानों के माध्यम से किया जाता है, जो संचालन की रीढ़ हैं। तैनात सॉफ्टवेयर तकनीकी रूप से उन्नत से सरल समाधानों में भिन्न हो सकते हैं। सॉफ्टवेयर में आम तौर पर संपर्क प्रबंधन समाधान और/या प्रक्रिया निगरानी समाधान शामिल होते हैं। ये कॉल सेंटर या तो यूटिलिटी के कर्मियों द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं या तीसरे पक्ष को आउटसोर्स किए जाते हैं।


तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक राज्यों में बिजली कॉल सेंटर लागू किए गए हैं। राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में कॉल सेंटर कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। इन कॉल सेंटरों की मदद से वितरण सुविधाएं अपने संबंधित राज्य विद्युत नियामक आयोगों द्वारा परिभाषित कड़े सेवा स्तरों के अनुरूप होने में सक्षम हैं

Developed by Jago Desain